ब्रिटेन, युरोपीय महासंघ तालिबान के साथ सहयोग करेंगे – लेकिन तालिबान को मान्यता देने का फैसला नहीं

eu-britain-taliban-2इस्लामाबाद/ब्रडो – ‘अफगानी जनता को सहायता प्रदान करने के लिए इस देश की हुकूमत के साथ सहयोग करेंगे। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि तालिबान को मान्यता दी है। यह केवल मर्यादित समय के लिए किया हुआ प्रावधान है’, ऐसा युरोपीय महासंघ ने कहा है। पाकिस्तान के दौरे पर होनेवाले ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने भी ये संकेत दिए हैं कि तालिबान की सरकार के साथ विद्यमान सहयोग मर्यादित होगा।

eu-britain-taliban-1तालिबान ने काबुल पर कब्जा करने के बाद अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान के लिए दी जानेवाली सहायता और निधि को रोका है। इसका ठेंठ परिणाम अफगानी जनता पर होने का दावा किया जाता है। अफगानी जनता को केवल महीने भर के लिए पर्याप्त होगा इतना ही अनाज अफगानिस्तान के पास होने की चेतावनी संयुक्त राष्ट्र संघ के वरिष्ठ अधिकारी ने कुछ ही घंटों पहले दी। साथ ही, अफगानिस्तान को चलाने के लिए तालिबान के पास पर्याप्त निधि नहीं है, यह भी स्पष्ट हुआ है।

इस पृष्ठभूमि पर, युरोपीय महासंघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेफ बॉरेल ने और ब्रिटेन की विदेश मंत्री डॉमनिक राब ने, तालिबान की हुकूमत के साथ सहयोग करना पड़ेगा, यह स्पष्ट किया। यह सहयोग अफगानी जनता के लिए है, इसका अर्थ यह नहीं है कि तालिबान की हुकूमत को मान्यता दे रहे हैं, यह दोनों नेताओं ने स्पष्ट किया । दुनिया तालिबान की हुकूमत मान्य करें, ऐसी माँग पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरेशी ने की थी। ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कुरेशी के सामने ही अपने देश की भूमिका स्पष्ट रूप में गिने-चुने शब्दों में रखी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.