चीन से ब्रिटेन को कंपटीशन नहीं, बल्कि बड़ा खतरा है – ब्रिटन के नेता की चेतावनी

लंडन – ‘ चीन की गुप्तचर यंत्रणा की एजेंट ‘ख्रिस्तीन ली’ का ब्रिटेन की संसद के नेताओं से रहनेवाला संपर्क यह कोई छोटी घटना नहीं है। बल्कि वह हिमशैल की नोक है’, ऐसी चेतावनी ब्रिटेन की कंझर्व्हेटीव्ह पार्टी के पूर्व नेता सर इयन डंकन स्मिथ ने दी। साथ ही, चीन से ब्रिटेन को कंपटीशन नहीं बल्कि खतरा है, ऐसा स्मिथ ने जताया। इसी बीच, ब्रिटिश गुप्तचर यंत्रणा ‘एमआय5’ ने चेतावनी देकर भी चीन की एजेंट ख्रिस्तिन ली को अभी भी गिरफ्तार नहीं किया गया है, उस पृष्ठभूमि पर स्मिथ ने यह चेतावनी दी है।

ब्रिटेन को कंपटीशनब्रिटीश गुप्तचर यंत्रणा ‘एमआय5’ ने इससे पहले भी अपने देश के मंत्री और सांसदों को ख्रिस्तिन ली के मामले में चेतावनी दी थी। एमआय5’ के पूर्व प्रमुख ने ही यह जानकारी उजागर की। चीन की गुप्तचर यंत्रणा की एजेंट सांसदों को भ्रष्ट कर रही है, ऐसे में ब्रिटेन की इससे पहले की सरकार क्या नींद में मशगूल थी, ऐसे स्पष्ट शब्दों में इयन डंकन स्मिथ ने एक न्यूज़ चैनल पर बात करते समय ज़ोरदार आलोचना की।

पिछले कुछ सालों में ब्रिटेन चीन के प्रभाव में गया होकर फिलहाल ब्रिटेन पूरी तरह चीन पर निर्भर है, ऐसी आलोचना स्मिथ ने की। ब्रिटेन के पूर्व नेता, मंत्री, अधिकारियों ने चीन से पैसा लिया होने का आरोप भी स्मिथ ने किया। साथ ही, ‘ख्रिस्तीन ली’ का मामला यानी आइस बर्ग की नोक होने की चेतावनी देकर, स्मिथ ने इसकी गंभीरता का एहसास करा दिया है।

बता दें, ख्रिस्तीन ली ने ब्रिटिश सांसद बॅरी गार्डीनर को भ्रष्ट किया होने की जानकारी दो दिन पहले स्मिथ ने ही संसद में सार्वजनिक की थी। इसके अलावा ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेव्हिड कॅमेरॉन भी ख्रिस्तीन ली के साथ बात कर रहे होने का पुराना फोटोग्राफ ब्रिटीश माध्यमों में चर्चा का विषय बन रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.