सीरिया स्थित ईरान के ‘टी-४’ अड्डे पर इस्रायल का और एक हवाई हमला – सीरियन मीडिया का इल्जाम

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बैरुत/ दमास्कस  – सिरियन सेना एवं रशियन विमानों ने इस्रायल की सीमा के पास दारा भाग में कार्यवाही शुरु थी। उसी समय रविवार को सिरिया के होम्स प्रांत में  ईरान के टी-४ हवाई अड्डे पर जोरदार हमला हुआ । इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने यह हमला करने का आरोप सिरियन माध्यम कर रहे हैं। पिछले ५ महीनों में टी-४ पर हुआ यह तिसरा  हमला हैं, ऐसा माध्यमों का कहना हैं ।सिरियन माध्यमों के इशारों पर इस्रायल ने प्रतिक्रिया नहीं दी है।

सिरिया के सरकारी वृत्त संस्था द्वारा दिए जानकारी के अनुसार रविवार को होम्स प्रांत के तियास में टी-४ हवाई अड्डे पर हमले हुए हैं। अब तक लेबनॉन के सीमा का उपयोग करके इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने जॉर्डन के सीमा से यह हमले करने का दावा सिरियन वृत्त संस्था ने किया है। कुल मिलाकर ६ मिसाइल टी-४ हवाई अड्डे पर गिरने की जानकारी सामने आ रही है। तथा सिरियन सेना के हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने कई मिसाइलों के हमले रोकने का दावा सिरियन माध्यम कर रहे हैं।

‘टी-४’, हवाई हमला, होम्स प्रांत, इस्रायल, हवाई अड्डा, प्रतिक्रिया, हिज्बुल्लाह

 

तथा इस्रायल के इस हमले में किसी भी प्रकार की जीवित हानि ना होने की बात सिरियन माध्यमों ने कही है। तथा इस हमले में टी-४ हवाई अड्डे पर तैनात ईरानी और सिरिया समर्थक जवान ढेर होने की आशंका ब्रिटन स्थित मानवाधिकार संगठनों ने व्यक्त की है। टी-४ हवाई अड्डे पर हुए हमले के बारे में सिरियन सेना ने तथा सिरियन माध्यमों के इशारों पर इस्रायल ने प्रतिक्रिया देने की बात टाली है।

पिछले ५ महीनों में टी-४ हवाई अड्डे पर यह तिसरा हमला होकर यह तीन हमले इस्रायल ने करने का आरोप सिरियन माध्यम कर रहे हैं। इनमें से अप्रैल महीने के हमले की जानकारी इस्रायल के एक सेना अधिकारी ने दी थी।टी-४ हवाई अड्डे पर ईरान के जवान तथा हिज्बुल्लाह के आतंकवादियों का वास्तव्य होकर इस जगह ईरान का बहुत बड़ा शस्त्रास्त्र भंडार होने का दावा इस्रायल अधिकारी ने किया था।

दौरान सिरिया के अंतर्गत संघर्ष में इस्रायल को रुचि नहीं है, पर ईरान और इराक समर्थक गटो ने सिरिया से वापसी नहीं की, तो सिरिया के ईरान के जगहों पर हमले करेंगे ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.