सीरिया के अलेप्पो में ईरान के तल पर हुए विस्फोट में २० लोगों की जान गई – इस्रायल ने हवाई हमला करने का संदेह

अल्लेपो: अमरिका, ब्रिटेन, फ्रांस ने सीरिया में किये मिसाइल हमले के बाद कुछ ही घंटों में अलेप्पो में ईरान के लष्करी तल पर विस्फोट होने की बात सामने आई है। उत्तर अलेप्पो में जबल अझ्झान इस ईरान के लष्करी तल पर विस्फोट हुआ है और उसमें ईरानी अधिकारियों के साथ २० लोगों की जान गई है। यह विस्फोट इस्रायल के हवाई हमले की वजह से होने का दावा कई अरब तथा इस्रायली प्रसारमाध्यमों ने किया है। इस्रायल ने सीरिया के ईरानी लष्करी तल को लक्ष्य करने की यह पिछले ७ दिनों में दूसरी घटना है।

पिछले हफ्ते में जो कोई इस्रायल का घात करने के लिए बैठा है, उस हर एक पर आगे चलकर हमले किए जाएंगे, ऐसा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया था। अब सिरीया मे लष्करी तल पर किए हुए हमले में ईरानी सैनिकों की जान जाने की जानकारी सामने आई थी। सीरियन तल पर हुआ यह हमला इस्रायल ने किया है, ऐसी बात मानी जाती है। उसके बाद कई दिनों में इस्रायल के प्रधानमंत्री ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष को किए चर्चा में किसी भी परिस्थिति में ईरान को सीरिया में अपना तल निर्माण नहीं करने देंगे, ऐसा सूचित किया था।

इस पृष्ठभूमि पर अलेप्पो में ईरानी तल पर हुए विस्फोट से खलबली मची है। सीरिया तथा हिज्बुल्लाह से अलेप्पो में तल पर हुए विस्फोट का वृत्त झूठा होने की बात भी कही जा रही है। पर स्थानीय शसीरियन गट तथा अरब एवं इस्रायल प्रसार माध्यमों ने लष्करी तल पर विस्फोट के आवाज सुनने के दावे किए हैं। सोशल मीडिया पर इस हमले के बारे में एक वीडियो भी प्रदर्शित किया गया है।

अलेप्पो में जबल अझ्झान तल पर ईरान ने सीरिया के कार्रवाई के लिए लगने वाला शस्त्र भंडार रखा था, ऐसा कहा जा रहा है। शनिवार की शाम इस तल पर हवाई हमला हुआ और इस दौरान हुए विस्फोट से आगजनी हुई है, ऐसा बताया जा रहा है। इस विस्फोट में लगभग २० लोगों की जान गई है और उसमें ईरानी सैनिक एवं अधिकारियों का समावेश होने की बात कही है।

अलेप्पो के बाद देर अल झोर में एक तल पर हमला होने की बात कही जा रही है, इस समाचार को समर्थन नहीं मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.