इराक स्थित ईरान के ‘टार्गेटस’ की सूचि इस्रायल के पास तैयार – अरबी वृत्तसंस्था का दावा

बग़दाद/तेहरान: “आने वाले समय में इस्रायल सीरिया की हमले की व्याप्ति इराक तक बढानेवाला है। इसके लिए इराक स्थित ईरान के ठिकानों की सूचि इस्रायल ने बनाई है और इस्रायल कभी भी यहाँ पर हमले कर सकता है”, ऐसा दावा एक अरब वृत्तसंस्था ने किया है। ऐसा हुआ तो सीरिया की पूर्व में स्थित ‘देर अल-झोर’ इलाके तक शुरू इस्रायल के हमलों की कक्षा में इराक का बसरा शहर भी आ सकता है, ऐसा दावा इस अरब वृत्तसंस्था ने किया है।

इराक स्थित ईरान के अलग अलग ठिकानों की इत्यंभूत जानकारी इस्रायल के हाथ लगी है। इसमें इराक में तैनात ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स और ईरान संलग्न आतंकवादी संगठनों के जवानों की जानकारी इस्रायल के पास है। उसीके साथ ही ईरान के ‘रुत्बा’ और अन्य ठिकानों पर स्थित लष्करी अड्डे और उनके फोटोग्राफ्स इस्रायल के हाथ लगे हैं। इसमें से कुछ टार्गेटस के फोटोग्राफ्स मिलने का दावा अरबी वृत्तसंस्था ने किया है।

ईरान, टार्गेटस, सूचि, इस्रायल, तैयार, अरबी वृत्तसंस्था, दावा, इराकइसमें इराक की सीमा के पास स्थित ईरान के मेहरान शहर से इराक की राजधानी बगदाद और बसरा इन ठिकानों के फोटोग्राफ्स हैं, ऐसा इस वृत्तसंस्था ने कहा है। इन ठिकानों पर इस्रायल ने बारीक़ नजर रखी है। मेहरान से लेकर बगदाद-बसरा तक ऐसा ईरान से लेकर इराक और सीरिया तक पहुँचने वाला कॉरिडोर इस्रायल के निशाने पर है।

इस कॉरिडोर के माध्यम से साथ ही इराक में स्थित लष्करी अड्डों के द्वारा ईरान सीरिया में हथियारों की तस्करी करने की तैयारी में होने की जानकारी अपने सूत्रों ने दी ऎसा अरबी वृत्तसंस्था ने कहा है। उस वजह से ईरान से सीरिया में स्थित ईरान के लष्कर तक पहुँचनेवाली सहायता को तोड़ने की इस्रायल की योजना है, ऐसा दावा इस वृत्तसंस्था ने किया है। इसके लिए इस कॉरिडोर को लक्ष्य बनाने की तैयारी इस्रायल ने की है, ऐसा अरब संस्था ने कहा है। अरबी वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध की इस खबर के बारे में इस्रायल ने प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इसके पहले भी इस्रायल ने सीरिया में ईरान के सेना की तैनाती पर आपत्ति जताई थी। साथ ही सीरिया से ईरान का लष्कर पीछे हट जाए, इसके लिए इस्रायल ने रशिया के पास माँग रखी थी। सीरिया से ईरान और ईरान संलग्न जवान पीछे नहीं हटे तो इस्रायल इन ठिकानों पर हमले करेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी। उसीके साथ ही इसके आगे सीरिया के दूर के इलाके में स्थित ईरान के ठिकानों पर हमले करने की धमकी भी इस्रायल ने दी थी।

उसके बाद कुछ हफ़्तों पहले सीरिया के ‘देर अल-झोर’ और ‘हमा’ प्रांत में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर हवाई हमले होने की खबरें प्रसिद्ध हुईं थी। इस्रायल ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने हमले करने का आरोप सीरियन राजवट ने किया था।

 

इराक की सीमा के पास हुए हमले में ईरान के दस जवान ढेर

तेहरान: इराक की सीमा के पास हुए हमले में ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ के दस जवान मारे गए हैं। अज्ञात हमलावरों ने अपने जवानों को खत्म करने का आरोप ईरान कर रहा है।

ईरान के ‘मारिवान’ शहर के पास गश्त लगानेवाले रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के जवानों पर इराक के सीमा इलाके से हमला हुआ। इन हमलावरों पर कार्रवाई करने की जिम्मेदारी जनरल कासेम सुलेमानी के ‘बसिज’ समूह पर सौंपे जाने की जानकारी ईरान के अधिकारी ने दी है।

इस हमले के पीछे इराक के कुर्द बागी और आतंकवादी संगठन होने का दावा ईरान की वृत्तसंस्था ने किया है। पिछले कुछ दिनों से इराक और ईरान के सीमा इलाके में संघर्ष की घटनाएँ बढ़ गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.