किसी भी क्षण इस्राइल एवं ईरान के युद्ध भडक सकता है – अमरिका के रक्षामंत्री की चेतावनी

वाशिंगटन: इस युद्ध का भड़का कभी भी उड़ सकता है, यह मुझे लग रहा है और वह कब और कैसे होगा, यह बताया नहीं जा सकता, ऐसा अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने कहा है। सीरिया में इस्राइल और ईरान में संभाव्य युद्ध के बारे में बोलते हुए मैटिस ने यह चेतावनी दी है। इस्राइल के रक्षामंत्री लिबरमन से हुई चर्चा के बाद रक्षामंत्री मैटिस ने यह भयानक आशंका पत्रकारों से बोलते हुए व्यक्त की है।

इस्राइल, ईरान, युद्ध भडक सकता, अमरिका के रक्षामंत्री, जेम्स मैटिस, चेतावनी, अमरिका, भयंकर परिणामइस्राइल और ईरान में किसी भी क्षण युद्ध भड़क सकता है, ऐसा इशारा इन दोनों देशों से लगातार दिया जा रहा है। तथा उसके अपने प्रतिस्पर्धी को भयंकर परिणाम सहने होंगे, ऐसी धमकी भी दोनों देश दे रहे हैं। अब अमरिका के रक्षा मंत्रियों ने किसी भी क्षण युद्ध भड़क सकता है, ऐसा कहकर उस बात पर मोहर लगाई है। सीरिया में हिजबुल्लाह एवं अन्य इस्राइल विरोधी संघटना को ईरान से मिल रहे समर्थन की वजह से यह युद्ध टालना असंभव होने के संकेत अमरिका के रक्षामंत्री ने दिए हैं।

ईरान ने सीरियल लष्कर एवं हिज्बुल्लाह के लिए बड़ी तादाद में शस्त्र भंडार रवाना करने की खबर हालही में सामने आई थी। उसका दाखिला देकर अमरिका के रक्षामंत्री ने इसके बाद सीरिया में अमरिका की गश्ती बढ़ाने की बात कही थी। फिर भी इस्राइल तथा ईरान में यह युद्ध कभी भी भड़क सकता है, ऐसा मैटिस का कहना है। ९ एवं १७ अप्रैल के रोज इस्राइल ने सीरिया मे बने ईरान के अड्डे पर हवाई हमले किए थे। इस हमले में ईरान का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है एवं इस्राइल को इसकी कीमत चुकानी होगी ऐसा ईरान ने सूचित किया है।

उसके बाद ईरान इस्राइल के सामने घनघोर युद्ध की तैयारी करते की खबरें सामने आ रही है। संयुक्त राष्ट्रसंघ के सुरक्षा परिषद के सामने ईरान ने सीरिया के राजधानी के पास लगभग ८० हजार लोगों को लष्करी प्रशिक्षण देकर तैयार करने का आरोप इस्राइल के राजदूत ने किया था। इससे इस्राइल को बहुत बड़ा खतरा बना है, ऐसा इस्राइल के राजदूत का कहना था।

इस पृष्ठभूमि पर अमरिका के रक्षामंत्री ने इस्राइल एवं ईरान में किसी भी क्षण शुरु होने वाले युद्ध का एहसास सारी दुनिया को दिलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.