सीरिया पर हुए हमले को ईरान हफ्ते भर में प्रत्युत्तर देगा – पश्चिमी अख़बार का दावा

सीरिया, हमले, ईरान, हफ्ते भर, प्रत्युत्तर, पश्चिमी अख़बार का दावा, तेहरान, अमरिका, फ़्रांस, ब्रिटनतेहरान: अमरिका, फ़्रांस और ब्रिटन ने सीरिया पर किया हुआ हमला मतलब अपराध है। इस हमले का आदेश देने वाले अमरिका के ‘राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प’, फ़्रांस के ‘राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन’ और ब्रिटन की ‘प्रधानमंत्री थेरेसा मे’ अपराधी हैं, ऐसी कडी टीका ईरान के सर्वोच्च धर्मगुरु आयातुल्ला खामेनी ने की थी। अब इन ‘अपराधियों’ के खिलाफ कठोर कार्रवाई करके उनको जोरदार प्रत्युत्तर देने की ईरान ने तैयारी शुरू की है, ऐसा दावा पश्चिमी अख़बारों ने किया है। इसके लिए ईरान पहले से ही तैयारी कर रहा था, ऐसे संकेत भी इन अख़बारों ने दिए हैं।

सीरिया, हमले, ईरान, हफ्ते भर, प्रत्युत्तर, पश्चिमी अख़बार का दावा, तेहरान, अमरिका, फ़्रांस, ब्रिटनसीरिया पर हुए हमले के बाद अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने रशिया और ईरान को विशेष ‘संदेश’ दिया था। ‘अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर कोई देश जिस देश के साथ दोस्ती करता है, उसके अनुसार उस देश के बारे में मत तैयार होता है। रशिया और ईरान ने अपने ही नागरिकों पर और बच्चों पर रासायनिक हमले करने वाले खूनी राजवट के पक्ष में खड़े होकर उनको सहकार्य नहीं करना चाहिए’, ऐसा ट्रम्प ने इशारा दिया था। सीरियन राजवट को सहकार्य न करने का ट्रम्प ने दिया यह इशारा रशिया और ईरान ने ठुकराया है। ट्रम्प को अपराधी करार देकर ईरान के सर्वोच्च धर्मगुरु खामेनी और राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने आने वाले समय में अपना देश अमरिका के खिलाफ भी कार्रवाई के लिए सुसज्ज रहेगा, ऐसा इशारा दिया है।

सीरिया पर हुए हमले के पहले से ही ईरान अमरिका को चुनौती देने की भाषा कर रहा है। ‘अमरिका ने ईरान के साथ किए परमाणु अनुबंध को तोडा तो हफ्ते के अन्दर ईरान उसे प्रत्युत्तर दे सकता है। अमरिका को लग रहा है, इससे भी कई ज्यादा ईरान इसके लिए तैयार है’, ऐसा रोहानी ने इशारा दिया था। इसकी याद जानकार दिला रहे हैं। उसी समय सीरिया पर हमला यह अपने ऊपर किया हुआ हमला है, ऐसा मानने के स्पष्ट संकेत भी ईरान ने इसके पहले भी दिए थे।

इस पृष्ठभूमि पर, अमरिका ने सीरिया पर किए हमले को प्रत्युत्तर देने के लिए ईरान ने बहुत पहले से ही तैयारी की है, ऐसा दिखाई दे रहा है। इस वजह से आने वाले समय में अमरिका, फ़्रांस, ब्रिटन को रशिया और ईरान के प्रत्युत्तर का सामना करना पड़ सकता है, ऐसा दिखाई देने लगा है।

 

इस्रायल ने सीरिया पर हमले नहीं रोके तो – ईरान इस्रायल का विनाश कर देगा – ईरान के वरिष्ठ नेता की धमकी

तेहरान: ‘ईरान मतलब सीरिया नहीं। इस्रायल को अगले कुछ दिनों तक अपना अस्तित्व बनाए रखना है तो उन्होंने सीरिया पर हमला करने की मुर्खता टालनी होगी। अन्यथा इस्रायल को नष्ट करने की क्षमता ईरान के पास है। ईरान इस्रायल के तेल अविव और हैफा शहरों को ध्वस्त कर देगा’, ऐसी धमकी ईरान के वरिष्ठ नेता ‘अली शिराझी’ ने दी है।

सीरिया, हमले, ईरान, हफ्ते भर, प्रत्युत्तर, पश्चिमी अख़बार का दावा, तेहरान, अमरिका, फ़्रांस, ब्रिटनपिछले हफ्ते इस्रायल ने ईरान के अड्डे पर किए हवाई हमले की पृष्ठभूमि पर शिराझी ने यह धमकी दी है, ऐसा दिखाई दे रहा है। पिछले पांच दिनों में ईरान की तरफ से दूसरी बार इस्रायल के विनाश की घोषणा की गई है।

ईरान के सर्वोच्च धर्मगुरु आयातुल्ला खामेनी और ईरान के प्रभावी लष्कर रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के बीच कड़ी के तौर पर ‘अली शिराझी’ को पहचाना जाता है। उन्होंने ईरान की मीडिया के साथ बात करते समय इस्रायल का नाम लेकर यह धमकी दी है। इस्रायल के हमले अस्साद राजवट बर्दाश्त कर रही है। लेकिन सीरिया की तरह ईरान इस्रायल के हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसा इशारा शिराझी ने दिया है।

इसके साथ ही इस्रायल ने सीरिया में किए हमले मूर्खता है और यह मूर्खता नहीं रोकी तो ईरान इस्रायल को माफ़ नहीं करने वाला ऐसा दावा शिराझी ने किया है। उसीके साथ ही इस्रायल को नष्ट करने की क्षमता हमारे पास है, ऐसा कहकर ‘तेल अविव’ और ‘हैफा’ इन दो इस्रायली शहरों का विनाश किया जाएगा, ऐसा शिराझी ने घोषित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.