अल कायदा का नया प्रमुख ईरान में मौजूद – संयुक्त राष्ट्र संघ की विशेष रपट

न्यूयॉर्क – ओसामा बिन लादेन का अंगरक्षक और अमरीका पर ९/११ का हमला करने वाले आतंकवादियों का प्रशिक्षक सैफ अल-अदल अब अल कायदा का नया प्रमुख है। पिछले साल अमरिकी हवाई हमले में अयमन अल-जवाहिरी के मारे जाने के बाद अल कायदा के प्रमुख के रूप में सैफ को नियुक्त किए जाने का दावा संयुक्त राष्ट्र संघ ने अपनी विशेष रपट में किया है। अल कायदा का यह नया प्रमुख ईरान में छुपा हुआ है और वहां पर खींचा गया उसकी फोटो कुछ ही दिन पहले सामने आयी थी, इस पर भी राष्ट्र संघ ध्यान आकर्षित कर रहा है।

पिछले साल अगस्त में अमरीका ने अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल में एक इमारत पर ड्रोन हमला किया था। ओसामा बिन लादेन को खत्म करने के बाद अल कायदा की बागड़ोर संभालने वाला अयमन अल-जवाहिरी उस हमले में मारा गया था, ऐसा दावा अमरीका ने किया था। शुरुआत में अल कायदा एवं अफ़गानिस्तान पर हुकूमत कर रहा तालिबान ने यह दावे ठुकराए थे। लेकिन, कुछ ही दिनों में तालिबान ने भी ड्रोन हमले में जवाहिरी के मारे जाने की बात मानी थी। तब से अल कायदा ने अपने संगठन के प्रमुख नेता के नाम का ऐलान नहीं किया था।

इस बीच अल कायदा के प्रमुख पद के लिए विभिन्न आतंकवादियों के नाम सामने आए थे। लेकिन, इस पर अल कायदा ने कभी अधिकृत ऐलान नहीं किया। ऐसे में अमरीका ने भी इस बात का ज़िक्र नहीं किया था। ऐसी स्थिति में संयुक्त राष्ट्र संघ की रपट के अनुसार सैफ अल-अदल को अल-कायदा ने अपना प्रमुख नेता नियुक्त किया है। अमरिकी मरिन्स ने पाकिस्तान के अबोटाबाद में कार्रवाई करके लादेन का खात्मा किया था और इसके बाद सैफ अल-अदल ने अपना ठिकाना बदला था, ऐसा इस रपट में कहा गया है।

अल कायदा का नया प्रमुख फिलहाल कहां हैं, यह बताना कठिन है। लेकिन, सैफ का आखरी ठिकाना ईरान था, ऐसा अमरिकी गुप्तचर यंत्रणाओं ने ही स्पष्ट किया था। उसकी ईरान में खींचा गया फोटो भी अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ने जारी किया था। लेकिन, अल कायदा के प्रमुख को ईरान जैसे शियापंथी देश में आश्रय देना मुश्किल है, ऐसा दावा कुछ विश्लेषक कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.