परमाणु समझौते को लेकर अमरीका की ईरान को नई चेतावनी

nuclear-deal-us-iran-new-warningमनामा – ‘ईरान को परमाणु-अस्त्र-सिद्धता से रोकने के लिए अमरीका वचनबद्ध है। इसके लिए अमरीका राजनीतिक स्तर पर प्रयास कर रही है। लेकिन अगर ईरान परमाणु समझौते को लेकर गंभीर ना हो, तो फिर अमरीका को अन्य विकल्पों का विचार करना ही होगा’, ऐसी चेतावनी अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने दी।

आनेवाले कुछ दिनों में वियना में अमरीका, युरोपीय महासंघ और ईरान के बीच परमाणु समझौते को लेकर चर्चाएँ शुरू होनेवालीं हैं। उससे पहले खाड़ी क्षेत्र के मित्र देशों का विश्वास जीतने के लिए बायडेन प्रशासन द्वारा कोशिश जारी है। इस पृष्ठभूमि पर, बाहरिन में संपन्न हुई वार्षिक ‘इंटरनॅशनल इन्स्टिट्युट फॉर स्ट्रॅटेजिक स्टडिज्-आयआयएसएस’ की बैठक में बात करते समय अमरीका के रक्षामंत्री ने यह चेतावनी दी कि ईरान के बारे में अन्य विकल्पों का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

लेकिन इन विकल्पों पर विचार करने से पहले बायडेन प्रशासन, ईरान के साथ चर्चा करने की अपनी भूमिका पर अडिग है, ऐसा ऑस्टिन ने स्पष्ट किया। इन चर्चाओं में समय बर्बाद करके ईरान अपना परमाणु कार्यक्रम आगे बढ़ा रहा है, ऐसी आलोचना इस्रायल कर रहा है। इस्रायल ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट्स पर हमले करने की चेतावनी दी है। इसके लिए वियना की चर्चा में होनेवाले फैसलों की प्रतीक्षा इस्रायल नहीं करेगा, ऐसे संकेत इस्रायल ने दिए हैं। ईरान पर कार्रवाई करने के लिए इस्रायल को बायडेन प्रशासन का समर्थन नहीं मिलेगा, यह मानकर चलते हुए ही इस्रायल ईरान का परमाणु कार्यक्रम रोकने के लिए आवश्यक फैसला करें, ऐसी सलाह अमरीका के विपक्षी नेता दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.