अल कायदा के आतंकियों को ईरान की पनाह -अमरीका का आरोप

वॉशिंग्टन – ईरान आतंकवाद का सबसे बड़ा प्रायोजक है। हिजबुल्लाह, हमास के साथ ही ईरान अल कायदा के आतंकियों को पनाह दे रहा है। अल कायदा के आतंकियों को प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता करके ईरान इन आतंकियों को अफ़गानिस्तान और सीरिया में जारी संघर्ष में उतार रहा हैं, ऐसा आरोप अमरिकी विदेश मंत्रालय ने अपनी नयी रिपोर्ट में किया है। लेकिन, अमरीका ने थोपे कड़े आर्थिक प्रतिबंधों के कारण, ईरान की इन आतंकी गतिविधियों पर लगाम कसना मुमकिन हुआ है; अमरीका ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध आगे भी बरक़रार रहेंगे, यह ऐलान भी अमरिकी विदेश मंत्रालय ने इस रिपोर्ट के ज़रिये किया है।

Iran-Americaईरान की हुकूमत ने अल कायदा के बड़े नेताओं को अपने देश में पनाह दी है। लेकिन, अन्य आतंकी संगठनों की तरह ईरान अल कायदा के आतंकियों को समर्थन देने की बात स्वीकारने के लिए तैयार नहीं हैं। सन २००९ से ईरान अल कायदा के आतंकियों का इस्तेमाल करके, अफ़गानिस्तान और सीरिया में बड़ी मात्रा में आतंक फैला रहा है, यह आरोप भी अमरिकी विदेश मंत्रालय ने, आतंकवाद और आतंकवाद-समर्थक देशों से संबंधित तैयार की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में रखा है। अमरिकी विदेश मंत्रालय ने अल कायदा के आतंकियों के नाम घोषित करना टाल दिया हैं। इससे पहले भी अमरिकी सरकार ने ईरान पर, अल कायदा को पनाह देने का आरोप रखा था। लेकिन, अपनी वार्षिक रिपोर्ट में ईरान और अल कायदा के बीच के तार पेश करके अमरीका ने ईरान पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है।

आतंकवाद का प्रायोजक होनेवाला ईरान, हिजबुल्लाह और हमास इन आतंकी संगठनों की सहायता से इराक, सीरिया और पूरे खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता फैला रहा है, यह बयान भी अमरिकी विदेश मंत्रालय ने किया है। ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌ कोअर’ (आयआरजीसी) और ‘कुदस्‌ फोर्सेस’ ये आतंकी संगठन भी इसके लिए सहायता प्रदान कर रहे हैं, यह बात इस रिपोर्ट में कही गई है। अब तक आतंकवाद का प्रायोजक होनेवाले ईरान पर अमरीका ने बड़ी कार्रवाई नहीं की थी। लेकिन, पिछले वर्ष अमरीका ने लगाए कड़े आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से, ईरान से इन आतंकियों को प्रदान हो रही आर्थिक सहायता खंडित हुई है, यह दावा अमरिकी विदेश मंत्रालय ने किया। ‘आयआरजीसी’ और कुदस्‌ फोर्सेस पर की गई कार्रवाई से ईरान को बड़ा झटका लगने का दावा भी इस रिपोर्ट में किया गया है।

इसी बीच, पिछले वर्ष अमरीका ने ‘आयआरजीसी’ और कुदस्‌ फोर्सेस को ‘आतंकी संगठन’ घोषित किया। इसके बाद इस वर्ष के शुरू में अमरीका ने, कुदस्‌ फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी को इराक में हवाई हमले में ढ़ेर करके ईरान को बड़ा झटका दिया था। साथ ही, कुछ वर्ष ईरान में पनाह लिया हुआ अल कायदा का प्रमुख ओसामा बिन लादेन का बेटा हमझा बिन लादेन को भी अमरीका ने हवाई हमला करके ढ़ेर किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.