सीरिया में संघर्ष में ८० से अधिक मारे गए – इराक ने सीरिया सीमा बंद कर दी

80-killed-syria-conflict-3दमास्कस – ’आयएस’ के आतंक वादियों ने सीरिया के हसाकेह प्रांत में जेल पर किए हमले में और इसके बाद छिडे हुए संघर्ष में ८४ लोग मारे गए। इस हमले की वजह से जेल में कैद आयएस के आतंकी बडी संख्या में फरार हो गए और सीरिया में फिर से आयएस के हमलों की संभावना बढ गई है। इसके बाद सतर्क हुए इराक ने अपनी सीमा बंद कर दी है। 

पिछले तीन दिनों से सीरिया की उत्तर की ओर स्थित हसाकेह प्रांत में आयएस के आतंकवादी और कुर्द टोलियों के बीच संघर्ष हो रहा है। आयएस के आतंकवादी कुर्द के ताबे वाली जेल पर हमला करने की कोशिश कर रहे थे। शनिवार को आयएस के आतंकवादियों को इसमें सफलता मिली। तब छिडे संघर्ष में आयएस के ५६ आतंकवादी तो कुर्द टोलियों के २८ सदस्य मारे गए।

80-killed-syria-conflict-2आयएस के आतंकवादियों के इस हमले में बडे पैमाने पर शस्त्रास्त्रों के भंडार समेत हसाकेह प्रांत के घ्वायरान जेल की सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त की गई। हमले से पहले इस जेल में आयएस के लगभग ३५०० आतंकवादी कैद थे। हमले के बाद आयएस के सैंकडों आतंकवादी इस जेल से फरार होने का दावा किया जा रहा है।

इनमें से कुछ आतंकवादी घ्वायरान जेल से शस्त्रास्त्र लेकर भाग निकले। इसमें आयएस के वरिष्ठ कमांडर्स का भी समावेश था। कुर्द टोलियों ने कार्यवाही करके अधिकतम आतंकवादियों को काबू किए जाने का दावा किया है। फिर भी आयएस के बहुतसारे आतंकी अभी भी गायब होने की जानकारी सामने आ रही है।

इसके बाद घ्वायरान के भयभीत नागरिक सुरक्षित स्थान पर भागकर जाने लगे हैं, यह खबरें मिल रही हैं। सन २०१९ में सीरिया द्वारा आयएस का तल ध्वस्त करने के बाद यहां के आतंकवादी संघटना की कार्यवाहियां बडे पैमाने पर कम हो गई थीं। 

80-killed-syria-conflict-1आयएस के आतंकवादियों ने सीरियन लश्कर, ईंधन प्रकल्प तथा कुर्द टोलियों पर हमले किए थे, परंतु हसाकेह की जेल पर अपने साथियों को छुडाने के लिए इतनी तीव्रता से हमला नहीं किया था। इसलिए पिछले तीन वर्षों में आयएस के आतंकियों ने सीरिया में किया हुआ यह बडा हमला साबित होता है। इस पूरी घटना के बाद सीरिया में आयएस के हमलों की संभावना बढने का दावा खाडी के माध्यम कर रहे हैं।

आयएस के भागे हुए आतंकी अपने देश में भी घुस आएंगे, यह धोखा जानकर इराक ने सीरिया से जुडी अपनी सीमा को बंद कर दिया है। ऐसा हुआ तो इराक में भी आयएस के हमले बढ सकते हैं, यह चिंता इराक को सता रही है।

तो, कुर्द टोलियां और आयएस के आतंकियों में संघर्ष के दौरान सीरिया के उत्तर पश्चिम में राक्का प्रांत में अमेरिका एवं तुर्की द्वारा हवाई हमले किए जाने की खबरें सामने आ रही हैं। इनमें से अमेरिका ने राक्का के नागरी इलाके में हवाई कार्यवाही करने के आरोप सीरियन सरकार ने लगाए हैं। तो, तुर्की ने राक्का प्रांत में कुर्दों के नियंत्रण वाले हिस्से में हमले किए जिसमें पांच कुर्द विद्रोहियों के मारे जाने का दावा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.