इराक में ‘आईएस’ का बड़ा आतंकी गिरफ़्तार – इराक के प्रधानमंत्री का ऐलान

इराक के प्रधानमंत्रीबगदाद – आतंकी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक ऐण्ड सीरिया-आयएस’ का उप-प्रमुख समी जसिम को इराक की सुरक्षा यंत्रणा ने गिरफ्तार किया है। इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कधीमी ने समी की गिरफ्तारी की जानकारी सार्वजनिक की। साथ ही इराक की सुरक्षा यंत्रणा ने दूसरे देश में कार्रवाई करके समी को हिरासत में लिया, ऐसा प्रधानमंत्री कधीमी ने कहा। ‘आयएस’ से पहले समी ने इराक में अल कायदा के नेता अबू मुसब अल-ज़रकवी के लिए काम किया था।

इराक के प्रधानमंत्रीइराक की सेना के स्पेशल फोर्से और गुप्तचर यंत्रणा ने कुछ दिन पहले ‘क्रॉस बॉर्डर’ अर्थात अन्य देश में कार्रवाई करके समी जसिम अल-जुबारी को गिरफ्तार किया। बीते हफ्ते इराक की सुरक्षा यंत्रणा समी को लेकर इड़ाक पहुँची। यह कार्रवाई किस देश में की गई, इसकी जानकारी इराक के प्रधानमंत्री कधीमी ने साझा नहीं की है। लेकिन, इराक में चुनाव हो रहे हैं और इस दौरान देश की सेना ने बड़ी कठिन कार्रवाई करके आयएस के उप-प्रमुख को गिरफ्तार करने का ऐलान प्रधानमंत्री कधीमी ने किया।

इराक और सीरिया में आयएस के हमलों के पीछे समी का ही हाथ था। वर्ष २०१९ में अमरीका के हवाई हमले में आयएस का प्रमुख अबु बक्र अल बगदादी मारा गया था और इसके बाद समी ही ‘आयएस’ को नियंत्रित कर रहा था। समी, आयएस का वित्तमंत्री भी था, यह दावा किया जा रहा है। इराक-सीरिया में आयएस के कब्ज़े वाले र्इंधन, गैस, खनिज संपत्ति एवं दुर्लभ एवं ऐतिहासिक शिल्पों की काले बाज़ार में बेचकर इससे प्राप्त पैसा आयएस की गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने की ज़िम्मेदारी समी पर थी।

इराक के प्रधानमंत्रीइराक और सीरिया में हुई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के बाद अमरीका के कोषागार विभाग ने वर्ष २०१५ में समी को ‘मोस्ट वॉन्टेड’ आतंकी घोषित किया था। इराक में अल कायदा का प्रमुख अब मुसब अल-ज़रकावी अमरीका के ड्रोन हमले में मारे जाने तक समी इराक में ही था। ज़रकावी के मारे जाने के बाद समी ने सीरिया पहुँचकर अल कायदा के लिए गतिविधियाँ जारी रखी थीं। कुछ वर्षों बाद ही आयएस के प्रमुख बगदादी से जा मिला था। इस वजह से इराक की सुरक्षा यंत्रणा ने सामी की गिरफ्तारी एक बड़ी घटना होने का दावा इराकी एवं खाड़ी क्षेत्र के कुछ माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.