इराक-सीरिया सीमा के करीब ईरान से जुड़े आतंकियों पर हुए हवाई हमले

सना/बगदाद – ईरान से जुडे आतंकी संगठन ‘पॉप्युलर मोबिलाइज़ेशन फोर्सस’ की तीन गाड़ियों पर मंगलवार रात भीषण हवाई हमले हुए। इराक और सीरिया की सीमा के पासवाले इलाके में हुए इन हमलों में दो गाड़ियाँ जलकर खाक हुईं। इन हवाई हमलों के लिए अमरीका ज़िम्मेदार होने का आरोप ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने लगाया है। इसके साथ ही पहले के दिनों में सीरिया में ईरान से जुड़े गुटों पर इसी तरह की कार्रवाई करनेवाले इस्रायल की ओर भी इन हमलों को लेकर संदिग्धता से देखा जा रहा है।

इराक-सीरिया‘हश्‍द अल-शाबी’ या ‘पॉप्युलर मोबिलाइज़ेशन फोर्सस’ (पीएमयू) के नाम से पहचानी जानेवाले इराक के आतंकी संगठन के तीन ट्रक्स पर मंगलवार देर रात हवाई हमले हुए। इन ट्रक्स से आतंकी इंफ्रारेड मॉनिटरिंग के सामान की यातायात कर रहे थे, यह जानकारी स्थानीय माध्यमों ने प्रदान की। तीनों ट्रक्स इराक की सीमा पार करके सीरिया के ‘देर अल-ज़ोर’ प्रांत के अल-बुकमल शहर में दाखिल हो रहे थे, तभी इन पर हवाई हमले हुए।

इन हमलों में दो ट्रक्स जलकर खाक होने के वीडियो भी माध्यमों द्वारा सामने आए हैं। इन हमलों में जीवित हानि हुई या नहीं, यह अभी इराक, सीरिया या ईरान के अफसरों ने स्पष्ट नहीं किया है। आतंकी संगठन हिज़बुल्ला से जुड़ा अल-मयादीन नामक लेबनीज वृत्तसंस्था ने इस हमले में किसी भी तरह का जीवित नुकसान ना होने का बयान किया है। लेकिन, इन हवाई हमलों से हुए नुकसान के फोटो और वीडियो सामने आने के बाद इसमें जीवित नुकसान होने का दावा भी किया जा रहा है।

इराक-सीरियाविदेशी लड़ाकू विमान ने इन हमलों को अंजाम दिया, यह दावा ईरानी और सीरियन माध्यम कर रहे हैं। अमरीका के ‘एफ-१५’ विमानों ने यह हमले किए, ऐसा आरोप ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने लगाया है। इसी के साथ इराक के अन्बर प्रांत से उड़ान भरनेवाले विमान ने इन गाड़ियों पर चार मिसाइलें दागीं थी, ऐसा सीरिया के समाचार चैनल का कहना है। इसके अलावा इराक में स्थित हवाई अड्डा या पर्शियन खाड़ी में तैनात अपने विमान वाहक युद्धपोत पर मौजूद अमरिकी विमानों ने यह कार्रवाई की होगी, ऐसा अंदाज़ा भी लगाया जा रहा है। लेकिन, इराक-सीरिया की सीमा के पासवाले इलाके में हुए इन हमलों की ज़िम्मेदारी अमरीका ने ठुकराई है।

इसी के साथ सीरिया में ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों पर इससे पहले भी हमले करनेवाले इस्रायल की ओर भी आशंका से देखा जा रहा है। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया की पूर्व और पश्‍चिमी सीमाओं तक हवाई हमले किए थे। लेकिन, इस्रायल की सेना ने अब तक सीरिया में हवाई हमलों को लेकर माध्यमों के आरोपों को अहमियत नहीं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.