सीरिया, इराक और अफ़गानिस्तान की अस्थिरता के कारण ‘आयएस २.०’ का उदय होगा – रशिया के उप-विदेशमंत्री का इशारा

syria-iraq-afghan-is-2-russia-2मास्को – सीरिया, इराक और अफ़गानिस्तान जैसे अस्थिर देशों में आतंकवाद के कारण निर्माण हुआ खतरा अब भी बरकरार है। यह काफी चिंता की बात है और यही स्थिति कायम रही तो ‘आयएस २.०’ का उदय होगा। इससे रशिया की सुरक्षा को बड़ा खतरा हो सकता है, यह इशारा रशिया के उप-विदेशमंत्री ओलेग सिरोमोलोतोव ने दिया। ‘आयएस’ के आतंकी अफ्रीकी देशों में अधिक आतंक मचाएँगे, इस ओर ओलेग ने ध्यान आकर्षित किया।

syria-iraq-afghan-is-2-russia-1रशियन वृत्तसंस्था से बातचीत करते समय उप-विदेशमंत्री ओलेग ने आतंकी हमलों की संभावना अधिक चिंताजनक होने का बयान किया। इसके लिए ओलेग ने सीरिया और इराक के आतंकवाद का ज़िक्र किया। इनमें से सीरिया के इदलिब प्रांत में आयएस और अल कायदा जैसे आतंकी संगठनों के ठिकाने अभी भी सक्रिय होने की ओर रशियन उप-विदेशमंत्री ने ध्यान आकर्षित किया। इदलिब की अस्थिरता के पीछे इन्हीं आतंकी संगठनों की गतिविधियाँ प्रमुख कारण होने का आरोप भी ओलेग ने लगाया।

अफ़गानिस्तान के आतंकी संगठनों की गतिविधियों पर रशिया की बारिकी से नज़र होने की बात उप-विदेशमंत्री ओलेग ने स्पष्ट की। तालिबान ने काबुल पर कब्ज़ा करने के साथ ही अल कायदा और आयएस जैसे आतंकी संगठनों ने अफ़गानिस्तान में अपना प्रभाव बढ़ाने की चिंता उप-विदेशमंत्री ओलेग ने व्यक्त की। इस आतंकी संगठन से मध्य एशियाई देश और रशिया की सुरक्षा के लिए सीधे खतरा होने का दावा ओलेग ने किया। अफ़गानिस्तान के आतंकवाद से उभरे खतरे को लेकर दो दिन पहले ही रशिया और पड़ोसी मध्य एशियाई देशों के राष्ट्रप्रमुखों में अहम चर्चा हुई।

इस बीच, अफ़गानिस्तान के आतंकवाद का सामना करने के लिए रशिया मध्य एशियाई देशों को हथियार प्रदान करने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.