सीरिया में अमरीका के नियंत्रण वाले ईंधन प्रकल्प पर आतंकी हमले

दमास्कस – सीरिया के ‘देर अल-ज़ोर’ प्रांत में स्थित ईंधन प्रकल्प पर जोरदार रॉकेट हमले हुए हैं। यह प्रकल्प अमरीका के नियंत्रण में था। गौरतलब है कि, अमरीका ने कुछ घंटे पहले ही सीरिया और इराक में स्थित ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के अड्डों पर हवाई हमले किए थे। इस पर ईरान से जुड़े आतंकी संगठन ने दिया हुआ यह प्रत्युत्तर है, यह दावा किया जा रहा है।

syria-us-controlled-oil-fieldरविवार की शाम को अमरीका ने सीरिया और इराक में स्थित ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के ठिकानों पर जोरदार हवाई हमले किए थे। इस दौरान हिज़बुल्लाह का कमांडर एवं ईरान की सेना के कुछ सैनिकों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इन हमलों को अंजाम देने के लिए अमरीका ने इस्रायल की सहायता ली थी, यह दावा भी किया जा रहा है। इराक में अमरीका के हितों को लक्ष्य करनेवाले ईरान से जुड़े आतंकियों को इन हमलों के ज़रिये इशारा दिया गया है, यह बयान अमरिकी विदेशमंत्री ने किया था।

लेकिन, अगले दिन ही सीरिया में अमरीका के नियंत्रण वाले ईंधन प्रकल्प पर हमले करके ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों ने अमरीका के हमलों का जवाब दिया। सीरिया के ‘देर अल-ज़ोर’ के मयादीन शहर में मौजूद ‘अल-ओमर’ ईंधन प्रकल्प पर पांच रॉकेट हमले हुए हैं। इन हमलों से प्रकल्प को किस हद तक नुकसान पहुँचा है, इसका ब्यौरा अभी सामने नहीं आया है। लेकिन, इन हमलों के ज़रिये ईरान से जुड़े इन आतंकी संगठनों ने अपनी ताकत अमरीका को दिखाने की बात सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.