सऊदी इस्रायल से हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीद करने की तैयारी में – इस्रायली नियतकालिक का दावा

तेल अविव – सऊदी अरब इस्रायल से हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीद करने की तैयारी में है। येमन के हाउथी विद्रोहियों के क्षेपणास्त्र हमले नाकाम करने के लिए सऊदी को हवाई सुरक्षा यंत्रणा की आवश्यकता है। अमरीका ने पॅट्रियॉट यंत्रणा हटा देने के कारण सऊदी की हवाई सुरक्षा को होनेवाला खतरा बढ़ा होकर, इसके लिए सऊदी ने इस्रायल से संपर्क किया है, ऐसा दावा इस्रायली नियतकालिक ने किया।

saudi-israel-defence-unitसन २०१९ में हाउथी बागियों ने सऊदी के इंधन प्रोजेक्ट्स पर रॉकेट तथा बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र उनके हमले बढ़ाए थे। उसके बाद अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सऊदी में शीघ्रता से पॅट्रियॉट यंत्रणा तैनात की थी। लेकिन पिछले कुछ महीनों में अमरीका ने सऊदी अरब में तैनात ‘टर्मिनल हाय अल्टिट्युड एअर डिफेन्स-थाड’ तथा ‘पॅट्रियॉट’ ये दो प्रगत हवाई सुरक्षा यंत्रणाएँ सऊदी से हटा दीं हैं। इसमें सऊदी की राजधानी रियाध के प्रिन्स सुल्तान हवाई अड्डे पर तैनात पैट्रियोट का भी समावेश है।

यंत्रणा को हटा देने के कारण सऊदी की हवाई सुरक्षा खतरे में आने का दावा किया जाता है। इसका फ़ायदा उठाकर येमन स्थित ईरान से जुड़े हाउथी बागी सऊदी पर नए हमले करेंगे, ऐसा डर ज़ाहिर किया जाता है। इस पृष्ठभूमि पर, अपनी हवाई सुरक्षा मजबूत बनाने पर सऊदी गंभीरता से विचार कर रहा है। इसके लिए सऊदी रशिया तथा इस्रायल की हवाई सुरक्षा यंत्रणा का विचार कर रहा है, ऐसी जानकारी इस्रायली सूत्रों ने दी।

इस्रायल की सबसे कामयाब ‘आयर्न डोम’ और ‘बराक ईआर’ इन दो हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं के बारे में सऊदी गंभीरता से विचार कर रहा है, ऐसा इस्रायली लष्कर की सूत्रों ने बताया। इस्रायली नियतकालिक ने किए दावे पर इस्रायल तथा सौदी ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन ईरान के सरकारी माध्यमों ने इस खबर की दखल ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.