इस्रायली कंपनी बहरीन को ड्रोन विरोधी यंत्रणा, राड़ार प्रदान करेगी

israeli-compani-baharain-1जेरूसलम – बराक मिसाइल, हेरॉन ड्रोन्स एवं जंगी विमानों के निर्माण में शीर्ष स्थान की इस्रायली कंपनी, बहरीन को ड्रोन विरोधी यंत्रणा और राड़ार की आपूर्ति करेगी। ईरान के तट से मात्र २०० किलोमीटर दूरी पर स्थित बहरीन के लिए यह ड्रोन विरोधी यंत्रणा और राड़ार सहायक साबित होगी। अब्राहम समझौते के तहत इस्रायल और बहरीन में यह सहयोग स्थापित हो रहा है। पिछले हफ्ते में ही इस्रायल ने बहरीन में अपने नौसेना अधिकारी की तैनाती करने के ऐतिहासिक निर्णय का ऐलान किया था।

पिछले वर्ष ‘इस्रायल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज्‌’ (आईएआई) इस इस्रायली कंपनी की बेल्जियम स्थित उप-कंपनी के साथ बहरीन ने समझौता किया। बहरीन ने इस्रायली कंपनी से किस ड्रोन विरोधी यंत्रणा की खरीद की, इसका ब्यौरा अभी सामने नहीं आया है। लेकिन, बहरीन ने ‘आईएआई’ के ‘बैटस्‌ जीआर १२’ राड़ार की खरीद की है। यह राड़ार यंत्रणा तटीय क्षेत्र के करीब संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाती है। इस वजह से इस राड़ार यंत्रणा की जानकारी बहरीन की समुद्री सुरक्षा बढ़ानेवाली साबित होगी।

israeli-compani-baharain-2वर्ष २०२१ में यह समझौता किया गया है और इस वर्ष में यह राड़ार यंत्रणा बहरीन को प्रदान की जाएगी। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ के बहरीन दौरे के बाद इस समझौते का ऐलान किया गया। पिछले वर्ष युएई ने भी इस्रायल से ड्रोन विरोधी यंत्रणा की खरीद की थी। ‘आईएआई’ कंपनी हेरॉन, हैरौप, हार्पी, ‘आरक्यू-५ हंटर’ बर्ड आय जैसें अलग अलग प्रकार के ड्रोन का निर्माण करने में अग्रसर है। इन ड्रोन्स की खरीद में भी युएई और बहरीन उत्सुक होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

israeli-compani-baharain-3युएई और बहरीन इन दोनों अरब देशों ने वर्ष २०२० में इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता किया था। इस सहयोग के अगले चरण के तौर पर इस्रायल और इन अरब देशों का सैनिकी सहयोग स्थापित होने के दावा किया जा रहा है। इस सहयोग के तहत पिछले हफ्ते इस्रायल और बहरीन की नौसेनाओं का संयुक्त युद्धाभ्यास हुआ था। इसमें सौदी अरब और अन्य कुछ देशों की नौसेनाएँ भी शामिल हुई थीं। इसके अलावा पिछले महीने इस्रायल और युएई के लड़ाकू विमानों ने अमरीका समेत रेड सी के क्षेत्र में हवाई युद्धाभ्यास किया था।

इसके अलावा इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने पिछले हफ्ते बहरीन की यात्रा की थी। ईरान और येमन में स्थित ईड़ान से जुड़े हाउथी विद्रोहियों की गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर, गांत्ज़ की इस बहरीन यात्रा की अहमियत बढ़ी थी। उनके इस दौरे के बाद अगले कुछ ही घंटे बाद इस्रायल ने बहरीन में अपने नौसेना अधिकारी की तैनाती करने का ऐलान किया। बहरीन में तैनात अमरिकी नौसेना से संपर्क एवं समन्वय स्थापित करने के लिए बहरीन में इस्रायली अफसर की तैनाती होने की जानकारी साझा की जा रही है। बहरीन ने भी इस वृत्त की पुष्टि की है। बहरीन के तट से २०० किलोमीटर दूरी पर स्थित ईरान के लिए यह चेतावनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.