स्वित्ज़र्लैंड में रशियन सोना का आयात बढा

बर्न/मॉस्को – रशिया से आयात होनेवाली सेना पर प्रतिबंध लगाए गए हैं फिर भी स्वित्ज़र्लैंड में रशियन सेना का आयात होने की बात सामने आई है। नवम्बर में स्वित्ज़र्लैंड ने 6.4 टन सोना रशिया से आयात किए जाने की बात स्विस कस्टम्स प्रणाली ने दी हुई जानकारी से स्पष्ट हुआ है। इससे पहले मई में भी स्वित्ज़र्लैंड ने रशिया से तीन टन से अधिक सोना आया किया था, ऐसी खबर छपी थी।

रशिया सोने का उत्पादन करने वाला विश्व में दूसरे क्रमांक का देश जाना जाता है। विश्व के कई देश रशिया से बडे पैमाने पर सोना आयात करते हैं और इनमें युरोपिय देश आघाडी पर हैं। रशिया-युक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर लादे गए प्रतिबंधों के बाद युरोप के कई देशों ने रशियन सोने का आयात बंद कर दिया था। स्वित्ज़र्लैंड ने भी अगस्त में रशियन सोने के आयात पर बंदिश लगाने की घोषणा की थी।

पर इसके बाद भी स्वित्ज़र्लैंड में रशियन सोने का आया बडे पैमाने पर हो रहा है ऐसा नई जानकारी से स्पष्ट हुआ है। नवम्बर में स्वित्ज़र्लैंड ने 37 करोड डॉलर्स का रशियन सोना आयात किया था, ऐसी खबर मिली है। ‘स्विस असोसिएशन ऑफ प्रेशिय्स मेटल मैन्युफैक्चरर्स ऐण्ड डीलर्स’ नामक संघटना ने उक्त आयात से स्विस कंपनियों का संबंध न होने का दावा किया। पर सोना स्वित्ज़र्लैंड में प्रकिया के लिए आया है, ऐसा का दावा किया जा रहा है। स्वित्ज़र्लैंड को विश्व के आघाडी के ‘गोल्ड रिफायनरी हब’ के रूप में पहचाना जाता है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.