कोरोना की तीसरी लहर टकराने के आसार – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताया ड़र

नई दिल्ली – फिलहाल देश के १२ राज्यों में कोरोना के एक लाख से अधिक संक्रमित मौजूद हैं। इस वजह से स्वास्थ्य यंत्रणा पर भारी दबाव पड़ने की स्थिति में अब कोरोना की तीसरी लहर टकराने के आसार स्पष्ट होने का ड़र केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताया है। इस वजह से किसी भी स्थिति में गाफिल रहे बिना स्वास्थ्य व्यवस्था अधिक सक्षम करनी होगी, यह बात स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेखांकित की है।

तीसरी लहर

देश में फिलहाल रोज़ाना ३.७५ लाख से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। साथ ही ३.५ हज़ार से अधिक संक्रमितों की रोज़ाना मौत हो रही है। कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण चोटी पर पहुँचा है और इन राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इसी बीच कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी तेज़ बढ़ रही है। इनमें कर्नाटक और केरल का समावेश है।

बुधवार के दिन कर्नाटक में कोरोना के ५० हज़ार नए मामले पाए गए और ३४६ संक्रमितों की मौत हुई। केरल में ४२ नए संक्रमित सामने आए। उत्तर प्रदेश में कोरोना के ३१ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए और ३५७ की मौत हुई। महाराष्ट्र में बीते तीन दिनों से कोरोना के नए मामलों की संख्या में थोड़ीसी गिरावट आई थी। लेकिन बुधवार के दिन राज्य में ५७ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए और ९२० संक्रमितों की मौत हुई। इन सभी राज्यों के बीते चौबीस घंटों में पाए गए कोरोना के नए मामलों के आँकडों पर गौर करें तो देश में इस दौरान सामने आए कोरोना के नए मामलों की संख्या ४ लाख और मृतकों की संख्या बढ़कर ४ हज़ार तक जाने के आसार दिख रहे हैं।

इस पृष्ठभूमि पर अब कोरोना की तीसरी लहर टकराने के आसार होने का इशारा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया है। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने वार्तापरिषद आयोजित की और इस दौरान केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के.विजय राघवन ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना स्पष्ट की। कोरोना की तीसरी लहर टकराकर रहेगी, यह भी उन्होंने स्पष्ट किया। लेकिन, यह लहर कब टकराएगी और इसकी अवधि स्पष्ट बताना संभव नहीं है। साथ ही इस लहर का प्रभाव कितनी अवधि तक रहेगा, इसका अनुमान लगाना संभव ना होने की बात राघवन ने स्पष्ट की।

इसके अलावा, भारतीय वैक्सीन कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी होने की बात उन्होंने स्पष्ट की। अगले दिनों में भी कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आएँगे, यह बयान भी उन्होंने किया। इस दौरान नीति आयोग के सदस्य डॉ.वी.के.पॉल ने डॉक्टर की सलाह लेकर कोरोना संक्रमितों को घर में रहकर ही इलाज़ प्राप्त करने के लिए आगे आने का आवाहन किया। साथ ही सरकार देशभर में स्वास्थ्य सुविधाएँ अधिक मज़बूत करने के लिए लगातार काम कर रही है, ऐसा पॉल ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.