भारत में ‘कोरोना’ के नए ‘स्ट्रेन’ के आठ संक्रमित देखे गए

नई दिल्ली – कोरोना के विषाणु के नए प्रकार से संक्रमित हुए आठ मरीज़ भारत में देखे गए हैं। यह सभी ब्रिटेन से भारत पहुँचे थे। इनमें से तीन बंगलुरू के निवासी हैं और दो हैद्राबाद के। इनके अलावा एक संक्रमित पुणे में देखा गया है। इसी बीच तमिलनाडु में भी दो संक्रमित कोरोना के नए वायरस से पीडित देखे गए हैं। भारत में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामले सामने आने की मात्रा कम हो रही है। लेकिन, काफी तेज़ गति से संक्रमण होनेवाले ब्रिटेन में देखे गए कोरोना के नए प्रकार के विषाणु का भारत में संक्रमण ना हो, इसके लिए सावधानी बरतने का इशारा विशेषज्ञों ने दिया था। इस पृष्ठभूमि पर भारत में नए प्रकार के कोरोना के संक्रमित देखे जाने से स्वास्थ्य प्रणाली चौकन्नी हो गई है।

corona-strain-virus-indiaब्रिटेन में कोरोना के विषाणु में ‘म्यूटेशन’ यानी बदलाव होने की बात सामने आयी थी। यह बदला हुआ कोरोना का विषाणु ७० प्रतिशत अधिक तेज़ी से इस महामारी का संक्रमण बढ़ा रहा है, यह बात सामने आने से सनसनी फैली थी। ब्रिटेन में इस विषाणु की वजह से बीते तीन सप्ताहों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी तेज़ बढ़ोतरी हुई है। साथ ही ब्रिटेन से यूरोप के विभिन्न देशों के साथ अफ्रिका में भी यह नया विषाणु पहुँचा है।

इस पृष्ठभूमि पर भारत ने २३ दिसंबर से ब्रिटेन से भारत आनेवाली सभी विमानों की सेवाएं रद कर दी थीं। साथ ही इससे पहले ब्रिटेन से भारत पहुँचे सैकड़ों यात्रियों का हवाई अड्डे पर ही परीक्षण किया गया था और उन्हें क्वारंटाईन किया गया था। इसके अलावा २५ नवंबर से २० दिसंबर के दौरान ब्रिटेन से भारत पहुँचे यात्रियों को भी ट्रैक किया जा रहा है।

ब्रिटेन से भारत पहुँचे यात्रियों में से ११४ यात्री कोरोना संक्रमित देखे गए है। देश के विभिन्न हिस्सों में यह यात्री देखे गए हैं। इनमें से आठ यात्री अब नए प्रकार के कोरोना से संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई है। नए प्रकार के कोरोना का संक्रमण होने की आशंका होनेवाले संक्रमितों के नमूने ‘इंडियन सार्स-को्व-२जिनोमिक्स कन्सोर्टियम लैब’ (इनसाकॉग) भेजे गए थे। सरकार ने देश में ऐसी दस लैब्स का निर्माण किया है। इन लैब्स में विषाणु के ‘जिनोम सिक्वेन्स’ की जाँच होती है। कोरोना विषाणु के नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं या नहीं, इसका ज्ञान जिनोम सिक्वेन्स की जाँच से ही संभव होता है। इसी कारण ब्रिटेन से लौटे और कोरोना संक्रमित होनेवाले ११४ यात्रियों के नमूने ‘इनसाकॉग’ की लैब में भेजे गए थे।

भारत में बीते तीन दिनों से प्रतिदिन २० हज़ार से अधिक नए कोरोना संक्रमित देखे गए हैं। लेकिन, अब कोरोना का नया स्ट्रेन देश में पहुँचने के कारण चिंता बढ़ गई है। ऐसे में सरकार ने जनता से यह आवाहन किया है कि, ड़रें नहीं और चौकन्ने रहें। कोरोना को रोकने के लिए तैयार किया गया टीका इस नए म्यूटेशन के विषाणु पर भी असरदार साबित हो सकता है, यह दावा भी किया जा रहा है। इसी बीच नागर विमानन मंत्रालय ने ब्रिटेन से आनेवाली विमान सेवाओं पर ३१ दिसंबर के बाद भी रोक जारी रहेगी, यह ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.