भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 23 लाख के करीब

नई दिल्ली – देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23 लाख के करीब जा पहुँची है। मंगलवार के दिन देश में 50 हज़ार से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए। इससे पहले सोमवार के दिन देश में 53,601 मामले दर्ज़ हुए थे। देश में मौजूदा कोरोना संक्रमितों की संख्या प्रतिदिन 50 से 60 हज़ार से बढ़ने की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। इन दस राज्यों में ही देश में पाए गए कुल 80% कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। इसी कारण कोरोना के खिलाफ जारी जंग जीतने के लिए इन दस राज्यों की भूमिका अहम साबित होगी, यह बयान प्रधानमंत्री ने किया।

23 लाख

देश में कोरोना की वजह से मृत हुए मरीज़ों की संख्या 45,500 से अधिक हुई। अगस्त महीने में अब तक 10 हज़ार कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। साथ ही कुल 5 लाख नए संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना का सबसे अधिक फैलाव महाराष्ट्र में हो रहा है और इस राज्य में एक दिन में 11 हज़ार से अधिक मामले पाए गए। इस दौरान राज्य में 256 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई।

आंध्र प्रदेश में 87 संक्रमित मृत हुए और 9,024 नए मामले सामने आए। कर्नाटक में 86 संक्रमितों ने दम तोड़ा और 6,257 नए मरीज़ पाए गए। तमिलनाडू में एक दिन में 118 कोरोना संक्रमित मृत हुए और 5,834 नए मरीज़ देखे गए। बिहार में एक दिन में 4 हज़ार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित देखे गए।

भारत में अब तक ढ़ाई करोड़ लोगों का कोरोना परीक्षण किया गया है। सोमवार के दिन 7 लाख से अधिक लोगों की जाँच हुई। इस दौरान देश में अब तक 15 लाख कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं। भारत में इलाज करवा रहे कोरोना संक्रमितों की मात्रा में कमी देखी गई है और ठीक होनेवाले मरीज़ों की मात्रा में बढ़ोतरी होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की।

इस पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री मोदी ने दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। महाराष्ट्र, तमिलनाडू, आंध्र प्रदेश, पश्‍चिम बंगाल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तेलंगना, पंजाब और बिहार के मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी ने बातचीत की। जिन राज्यों में कोरोना का परीक्षण करने की मात्रा कम है वहां पर मरीज़ पॉज़िटिव देखे जाने का रेट ज्यादा है। इस वजह से यह राज्य कोरोना परीक्षण की संख्या बढ़ाएं, यह सलाह प्रधानमंत्री मोदी ने दी। इन दस राज्यों में ही देश में अब तक देखे जा रहे कोरोना के कुल मामलों में से 80% मामले देखे जा रहे हैं। इस वजह से कोरोना पर जीत हासिल करने में इन राज्यों की भूमिका बड़ी अहम साबित होगी, यह बयान प्रधानमंत्री ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.