दस दिनों में शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐलान

नई दिल्ली – देश में कोरोना के दो टीकों को मंजूरी प्राप्त होने के बाद जल्द ही टीकाकरण शुरू होने की संभावना जताई जा रही थी। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार के दिन यह ऐलान किया कि, अगले दस दिनों में देश में कोरोना के टीकाकरण की शुरूआत होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा किए गए इस ऐलान के अनुसार देश में १४ से १५ जनवरी से कोरोना के टीकाकरण की शुरूआत होने का अंदाज़ा जताया जा रहा है। इसके साथ ही टीकाकरण के कार्यक्रम की तैयारी की परख के लिए पांच राज्यों में किया गया ‘ड्राय रन’ सफल होने की बात स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेखांकित की है।

देश में अब तक देखे गए कोरोना संक्रमितो की कुल संख्या १ करोड़ ३ लाख ५० हज़ार से अधिक है। इसी बीच कोरोना के मृतकों की संख्या भी डेढ़ लाख तक जा पहुँची है। इसी बीच देश में १ करोड़ कोरोना संक्रमित इलाज़ से स्वस्थ हुए है। बीते महीने से देश में कोरोना के नए मामले आने का प्रमाण कम हुआ है, फिर भी हररोज १६ से २० हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच ब्रिटेन से पहुँचे कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ की वजह से खतरे में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार के दिन केरल में इस ‘स्ट्रेन’ के ११ संक्रमित देखे गए। इससे पहले देश में कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ से संक्रमितों की संख्या ५८ थी। ऐसे में सोमवार के एक ही दिन में इस स्ट्रेन के २१ नए मामले सामने आए हैं और इनमें से ८ संक्रमित महाराष्ट्र में देखे गए हैं।

इस पृष्ठभूमि पर ‘द ड्रग्ज्‌ कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया’ (डीसीजीआय) ने देश में कोरोना के दो टीकों को आपाद स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दी थी। कोरोना का टीका इस्तेमाल करने को दी गई यह मंजूरी देश की कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में निर्णायक साबित होगी, यह बयान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

‘ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका’ ने विकसित किए ‘कोविशिल्ड’ और ‘भारत बायोटेक’ एवं ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) ने विकसित किए ‘कोवैक्सीन’ को मंजूरी प्राप्त होने के बाद टीकाकरण कब शुरू होगा, इससे संबंधित सवाल किए जा रहे थे। मंगलवार के दिन हुई स्वास्थ्य मंत्रालय की वार्तापरिषद में भी इससे संबंधित सवाल किए गए। इस पर अगले १० दिनों में देश में कोरोना का टीकाकरण शुरू होगा, यह बात स्वास्थ्य मंत्रालय के अफसर ने कही। साथ ही शुरू के चरण में स्वास्थ्यकर्मी, कोरोना की लड़ाई में अहम योगदान देनेवाले अन्य कर्मचारी, पुलिस कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। पहले चरण में कुल ३० करोड़ नागरिकों को यह टिका लगाया जाएगा। इनमें से करीबन २७ करोड़ नागरिक ५० वर्ष से अधिक उम्र के होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.