फिलिपाईन्स में ड्रग वॉर तीव्र – सुरक्षा यंत्रणा की कार्यवाही में एक दिन में ३२ गुनाहगार ढेर

मनीला: फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष रोड्रिगो दुअर्ते ने नशीली पदार्थों के व्यापार के विरोध में शुरु की मुहिम अधिक आक्रामक हो रही है। सोमवार और मंगलवार को हुए फिलिपाईन्स यंत्रणा के ड्रग वॉर में करीब ३२ अपराधियों को ढेर करने की घटना हुई, इसके साथ ही १०० से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया। राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने इस कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए कहा की ‘और थोड़े लोगों को मारने के बाद देश की यह समस्या सुलझ जाएगी’। फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष ने पिछले वर्ष से शुरू किए इस ड्रग वॉर में नशीली पदार्थों के व्यापार में सहभागी होने वाले करीब साढ़े तीन हजार लोगों की जान गई है।

ड्रग वॉरहमें नशीली पदार्थों के व्यापार में सहभागी होने वाले लोगों को जोरदार धक्का देते हुए दुविधा में डालना था। इस कार्रवाई से नशीली पदार्थों के व्यापार में सहभागी होने वाले अन्य गुनाहगार भी आगे चलते यह गुनाह करते वक्त दो बार सोचेंगे। ‘हमने कोई गलत काम नहीं किया है, यह हम जानते हैं’, इन शब्दों में बूलाकान प्रांत के पुलिस प्रमुख रोमियो कैरामत ने कार्रवाई का समर्थन किया। सोमवार से शुरु इस छापे में १०९ संदिग्ध गुनाहगारों को गिरफ्तार करते हुए बड़े पैमाने पर हथियार जप्त करने की जानकारी पुलिस प्रमुख ने दी है।

ड्रग वॉर में कार्रवाई के दरमियां एक ही दिन में इतने बड़े पैमाने पर गुनाहगारों को ढेर करने एवं पकड़ने की यह पहली घटना होने की बात कही जा रही है। एक दिन में हुई इस तीव्र कार्रवाई पर देश के मानवअधिकार गटों ने आक्षेप जताया। उनके अनुसार इस कार्रवाई से लोगों में गलत संदेश पहुँच रहा हैं, यह दावा भी उन्होने कीया। पर फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष ने ड्रग वॉर में सुरक्षा यंत्रणा को पूर्ण संरक्षण देने की गवाही देते हुए मानवाधिकार संगठनों की जांच करने का आदेश दिया है।

ड्रग वॉरपिछले साल फिलिपाईन्स की सत्ता हाथ में लेते हुए राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने नशीली पदार्थों में उलझे व्यापारी और टोलियों पर कार्रवाई करना शुरू किया था। साल चले दुअर्ते सरकार की इस कार्रवाई में ७००० से अधिक लोग ढेर होने की बात सामने आयी है। आगे चलते दुअर्ते ने कार्रवाई अधिक आक्रामक करने के संकेत दिए हैं, जिसमें माफिया टोलियों के विरोध में सीधे हवाई हमले करने का इशारा दिया है। फिलिपाईन्स के बाद अब इंडोनेशिया में भी नशीली पदार्थों के विरोध में आपातकाल घोषित करते हुए ‘वॉर ऑन ड्रग्स’ अधिक तीव्र करने के संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.