फिलिपाईन्स सेना की ‘मरावी’ में ‘आयएस’ विरोधी कार्रवाई – ‘आयएस’ के नशीले पदार्थ के भंडार पर हमला

मनीला: फिलिपाईन्स सेना ने मरावी में लानाओ देल सूर भाग में आयएस के जगहों पर किए हवाई हमले में ५ आतंकवादी ढेर हुए हैं। इस कार्रवाई के बाद फिलिपाईन्स के सैनिक और आयएस के आतंकवादियों में संघर्ष भड़का है। पिछले कई दिनों से फिलिपाईन्स की सेना ने लानाओदेल सूर भाग में किये नशीले पदार्थ विरोधी मुहिम के अंतर्गत यह कार्रवाई करने की बात घोषित की है।

फिलिपाईन्स में मिंदानाओ प्रांत यह पिछले डेढ़ वर्षों से चर्चा में है। फिलिपाईन्स में दुअर्ते सरकार ने इस प्रांत में नशीले पदार्थ विरोधी मुहिम छेड़ी है और पिछले अनेक हफ्तों में फिलिपाईन्स के नशीले पदार्थ विरोधी पथक ने अबेदीन दिसानलोगान इस स्थानीय नेता को कब्जे में लिया था। नशीले पदार्थ पास में रखना और तस्करी के मामले में फिलिपाईन्स की यंत्रणा ने अबेदीन को गिरफ्तार किया था।

फिलिपाईन्स सेना, मरावी, आयएस विरोधी, कार्रवाई, नशीले पदार्थ, भंडार पर हमला, मनीलाउसके बाद पिछले  दो दिनों से फिलिपाईन्स की  सेना ने मिंदानाओ के जंगली भाग में पहचाने जाने वाले मरावी शहर में कार्रवाई शुरू की है और नशीले पदार्थ की तस्करी करनेवाले आयएस के जगहों पर फिलिपाईन्स की  सेना ने हमले शुरू किए हैं। सोमवार को मरावी के लानाओ देल सूर भाग में जोरदार कार्रवाई हुई है। फिलिपाईन्स के लड़ाकू विमानों ने वहां के आयएस के जगहों पर हमले किए हैं तथा  सेना ने घेरते ही आतंकवादियों ने तूफानी हमला किया है।

फिलिपाईन्स की  सेना के इस कार्यवाही में आयएस के ५ आतंकवादी ढेर हुए हैं। इस सेना की कार्रवाई की वजह से ५००० से अधिक नागरिक विस्थापित होने की आलोचना स्थानीय माध्यम कर रहे हैं। लानाओदेल सूर भाग में आयएस का नेता अबू दार का वर्चस्व होकर फिलिपाईन्स में नशीले पदार्थ की तस्करी करनेवाले टोली के साथ दार के संबंध होने की बात उजागर हुई है। इसकी वजह से मरावी में नशीले पदार्थ का व्यापार तोड़ने के लिए फिलिपाईन्स के सरकार ने सीधे सेना कार्रवाई की है।

इस कार्रवाई में आतंकवादियों का बहुत बड़ा शस्त्र भंडार जप्त करने की जानकारी फिलिपाईन्स की  सेना ने दी है। सेना की  इस कार्रवाई की वजह से आयएस का नेता अबू दार के साथ कई आतंकवादियों घटनास्थल से भागे हैं। इन आतंकवादियों की जांच मुहिम शुरू होने की जानकारी फिलिपाईन्स सेना कर्नल रोमियो ब्रॉवनेर ने दी है।

फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने देश में नशीले पदार्थ विरोधी व्यवस्था के विरोध में बहुत बड़ा संघर्ष छेड़ा है। दो साल पहले फिलिपाईन्स के सत्तासूत्र हाथ लेने के बाद राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने नशीले पदार्थ की तस्करी करनेवालों से उनका नेतृत्व करने वाले राजनीतिक तथा माफिया नेताओं पर कार्रवाई शुरू की है। राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते की इस कार्रवाई को सफलता मिली है।

इस कार्रवाई पर दुनिया भर के प्रमुख देश तथा भूतपूर्व नेता और संगठन ने आलोचना की थी। पर अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते को नशीले पदार्थ विरोधी इस कार्रवाई को समर्थन घोषित किया था। तथा मिंदानाओ मरावी में कार्रवाई के लिए हवाई सहायता प्रदान करने की बात भी घोषित की थी। इस पर चर्चा करने के लिए अमेरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने फिलिपाईन्स के रक्षा मंत्री से भेंट की थी।

दौरान दो दिनों पहले राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने नशीले पदार्थ की तस्करी में उलझे हुए लोगों को ढेर करने के लिए फिलिपाईन्स में ४२ हजारबड़े छोटे समाजवादी गट के प्रमुख को मुफ्त में बंदूक प्रदान करने की घोषणा की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.