भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन लाख के क़रीब

विश्‍व में सबसे अधिक मरीज़ों की सूचि में भारत चौथे नंबर पर

नई दिल्ली/मुंबई – देश में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या ८ हज़ार से अधिक हुई होकर, कुल मरीज़ों की संख्या बढ़कर तीन लाख के करीब जा पहुँची है। गुरूवार के दिन महाराष्ट्र में १५२ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ३,६०७ नये मामले सामने आए हैं। दिल्ली में आज के दिन कोरोना के १,८७७ नये मरीज़ देखें गए हैं और इसी बीच तमिलनाडू में १,८७५ नये मरीज़ देखें गए। इन तीन राज्यों में ही, आज के एक ही दिन में सात हज़ार से भी अधिक कोरोना के नये मामले पाये गए।  इसी के साथ विश्‍व में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या होनेवाले देशों की सूचि में, ब्रिटन को पीछे छोड़कर भारत अब चौथे स्थान पर जा पहुँचा है।

Coronavirus indiaगुरुवार की सुबह तक के २४ घंटों में, देश में ३५७ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ९,९९६ नये मामले सामने आए। इस दौरान देश में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या बढ़कर ८,१०२ हुई है और मरीज़ों की संख्या २,८६,५७९ तक जा पहुँचने का ऐलान स्वास्थ्य विभाग ने किया। देश में एक दिन में कोरोना से हुईं मृत्यु और सामने आए हुए नये मरीज़ो आँकड़ों का नया रेकार्ड़ बना हैं। इसी बीच, गुरुवार की रात तक देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३ लाख के करीब पहुँचने की बात स्पष्ट हो रही है। जून महीने के पहले १० दिनों में ही, देश में कोरोना के करीबन १ लाख मरीज़ पाये गए हैं।

महाराष्ट्र में ही पिछले चौबीस घंटों में डेढ़ सौ से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और ३,६०० से भी अधिक नये मरीज़ देखें गए हैं। इसके साथ ही राज्य में लगातार दो दिन ३,५०० से भी अधिक कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। इसकी वज़ह से महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ९७,६४८ हुआ हैं। मुंबई में पिछले २४ घंटों के दौरान ९७ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं और १,५६१ नये मामले सामने आए। इससे सिर्फ़ मुंबई में ही कोरोना के मृतकों की संख्या १,९५४ हुई है और मरीज़ों की संख्या ५४ हज़ार से भी अधिक हुई है। मुंबई और ठाणे में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की एवं नये मामले सामने आने की मात्रा ज़्यादा हैं। आखरी २४ घंटों में मीरा-भार्इंदर में नौं, कल्याण-डोंबिवली में सात और नई मुंबई में चार कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई।

महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में उछाल देखा गया है। दिल्ली में पिछले २४ घंटों में कोरोना के मामले सामने आने का नया उच्चांक बना। दिल्ली में इश महामारी के मृतकों की संख्या अब एक हज़ार से भी अधिक हुई है और मरीज़ों की कुल संख्या ३४ हज़ार तक जा पहुँची है। तमिलनाडू में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा अब ३८ हज़ार से भी अधिक हुआ है।

भारत में जिस गति से कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, उसे देखकर चिंता अधिक से अधिक बढ़ने लगी है। लेकिन इसके बावजूद, भारत में अभी सामुदायिक संक्रमण (कम्युनिटी ट्रान्समिशन) शुरू नही हुआ हैं। देश के ८३ जिलों में किए गए सर्व्हे से यह बात स्पष्ट हुई है, ऐसा खुलासा ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) ने किया है। ‘एम्स’ के संचालक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने, दिल्ली और मुंबई जैसें शहरों में सामुदायिक संक्रमण शुरू होने का ड़र व्यक्त किया था। इस पृष्ठभूमि पर ‘आयसीएमआर’ ने यह बात स्पष्ट की है। साथ ही, प्रति लाख जनसंख्या की तुलना में, देश में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने का प्रमाण ०.५९ प्रतिशत होकर, यह मात्रा विश्‍व में सबसे कम है, यह बात भी ‘आयसीएमआर’ ने सामने रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.