विश्‍व ‘कोरोना’ से लड़ रहा है और पाकिस्तान आतंकवाद फैला रहा है – प्रधानमंत्री मोदी का क़रारा बयान

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – पूरा विश्‍व कोरोना की महामारी का मुकाबला कर रहा है। लेकिन कुछ लोग अभी भी आतंकवाद और फेक न्यूज़ जैसे विषाणु फैलाने में व्यस्त हैं, ऐसे सीधे शब्दों में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर हमला किया हैं। गुटनिरपेक्ष आंदोलन (नाम) सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ‘नाम’ के सदस्य देशों को संबोधित करते समय, पाकिस्तान का आतंकवाद और फेक न्यूज के ज़रिये भारत के विरोध में हो रहे दुष्प्रचार पर कड़े बोल सुनाये।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार के दिन ‘नाम’ के सदस्य देशों को संबोधित किया। शीतयुद्ध के दौरान अमरीका और सोवियत रशिया ऐसे दो गुटों में विश्‍व का बँटवारा हुआ था और ऐसे में भारत ने पहल करके इन दोनों गुटों से अलग रहकर निरपेक्ष नीति का पुरस्कार करनेवालें ‘नॉन अलाईन मुव्हमेंट’ (एनएएम-नाम) का गठन किया था। इस संगठन के १२० देश सदस्य बनें हैं। पिछले कुछ वर्षों से भारत ने दोबारा इस गुट पर अपना ध्यान केंद्रित किया है और इसपर इस संगठन के सदस्य देशों का अच्छा समर्थन प्राप्त हो रहा है। सोमवार के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने, कोरोना वायरस से बनें संकट की पृष्ठभूमि पर ‘नाम’ दुनिया की एकता बढ़ाकर इस महामारी का मुकाबला कर सकता है, यह विश्‍वास व्यक्त किया।

आनेवाले दिनों में ‘नाम’ ने जागतिक स्वास्थ्य संगठन के सामने, विकसनशील और ग़रीब देशों की स्वास्थ्य यंत्रणा विकसित करने के लिए अधिक कोशिश करने की माँग रखें, यह निवेदन प्रधानमंत्री ने इस दौरान किया। साथ ही, कोरोना वायरस की महामारी फ़ैली होने की स्थिति में भारत दुनिया की फ़ार्मसी बना है। भारत दुनियाभर के देशों को औषधियों की सप्लाई कर रहा है, इस ओर प्रधानमंत्री ने ध्यान आकर्षित किया। लेकिन, अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने, नाम का ज़िक्र किए बिना पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की और यह बात भारतीय माध्यमों में सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करनेवाली साबित हुई। जम्मू-कश्‍मीर में पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकियों के विरोध में हुई मुठभेड़ के दौरान, भारतीय सेना के कर्नल, मेजर समेत कुल पाँच सैनिक शहीद हुए हैं। इस पृष्ठभूमि पर, प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के विरोध में की हुई यह आलोचना, दुनियाभर के निरीक्षकों का ध्यान आकर्षित करनेवाली साबित होती है।

पूरा विश्‍व कोरोना की महामारी से लड़ रहा है और ऐसें में कुछ लोग अभी भी आतंकवाद और फेक न्यूज के भयंकर विषाणु फैलाने में व्यस्त हैं, ऐसी कड़ी आलोचना प्रधानमंत्री मोदी ने की। फेक न्यूज और जाली एवं छेडछाड करके तैयार किए हुए वीडियोज्‌ फैलाकर देशों में और समुदायों में दरार बनानें की भयंकर साज़िश कुछ लोग करनें में जुटें हैं, इन शब्दों में प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान की पोलखोल की। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान, भारत में हो रही गतिविधियों की एवं भारत के सियासी नेतृत्व की असभ्य शब्दों में आलोचना कर रहे हैं। इसपर पाकिस्तान के कुछ समझदार विश्‍लेषकों ने सख़्त नाराज़गी व्यक्त की थी।

कोरोना वायरस की महामारी से डरकर भारत के सियासी नेतृत्व ने लॉकडाउन का निर्णय किया, ऐसीं बयानबाज़ी इम्रान खान ने की थी। लेकिन, भारत के ख़िलाफ़ ऐसी ही बयानबाजी करने के बजाय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, अपने देश में क्या चल रहा हैं, इसपर ध्यान दें। पाकिस्तान की स्थिति बड़ी चिंताजनक है और कोरोना वायरस की महामारी अगले दिनों में पाकिस्तान में कोहराम मचाएगी, यह डर पाकिस्तान में स्थित कुछ विश्‍लेषक व्यक्त कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर, भारत के प्रधानमंत्री ने, आतंकवाद और झूठे प्रचार का इस्तेमाल करके भारत के विरोध में बयानबाज़ी कर रहें पाकिस्तान को लक्ष्य किया हुआ दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.