कोरोना संक्रमितों की सूचि में भारत पाँचवे स्थान पर

नई दिल्ली – पिछले २४ घंटों में देश में करीबन ३०० कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और ९,८०० से भी अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही, देश में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर ६,६४२ तक जा पहुँची है और मरीज़ों की कुल संख्या २,३६,६५७ होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार के दिन घोषित की। शनिवार रात तक देश में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा २.४४ लाख से भी अधिक होने की जानकारी सामने आ रही है। इसके साथ ही, विश्‍व में कोरोना के सबसे अधिक मरीज़ होनेवाले देशों की सूचि में भारत पाँचवें स्थान पर जा पहुँचा है।

Coronavirus India Rank 5पिछले हफ्ते में ही विश्‍व में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या होनेवाले देशों की सूचि में भारत सातवें स्थान पर पहुँचा था। लेकिन अब मात्र पाँच दिनों में ही भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में ४५,००० की बढ़ोतरी हुई है और इसके साथ ही, सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या होनेवाले देशों की सूचि में भारत पाँचवें स्थान पर पहुँचा है। भारत में पाये गए कोरोना संक्रमितों की संख्या इटली और स्पेन से भी अधिक हुई है। मई महीने के मध्य के दौर में भारत में प्रति दिन चार से पाँच हज़ार नए मामले सामने आ रहे थे। अब यह संख्या बढ़कर नौ से दस हज़ार तक जा पहुँची है।

लेकिन, भारत में कोरोना के संक्रमण के फ़ैलाव की गति कम होने की बात जागतिक स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कही है। मग़र उसी समय, सोशल संक्रमण शुरू होने पर देश में विस्फोटक स्थिति निर्माण होने का खतरा अभी कायम होने की चेतावनी ‘डब्ल्यूएचओ’ ने दी है।

शनिवार के दिन महाराष्ट्र में १२० कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और २,७३९ नए मामले सामने आए। इसी दौरान मुंबई में ५८ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना के मृतकों की संख्या तीन हज़ार के करीब जा पहुँची है और कुल मरीज़ों की संख्या ८३ हज़ार तक जा पहुँची है। दिल्ली में १,३३० नए मरीज़ पाये गए हैं। तमिलनाडू में १,४५८ नए मामले सामने आने से कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३० हज़ार से अधिक हुई है।

इसी बीच, भारत में हालाँकि कोरोना के मरीज़ पाये जाने की गति बढ़ चुकी है, लेकिन कोरोना के मरीज़ ठीक होने का दर भी सुधर रहा है। देश में कोरोना के मरीज़ ठीक होने का दर ४८.२० प्रतिशत तक जा पहुँचा है। इस दौरान देश में अबतक १,१५,९४२ कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.