भारत में अबतक कोरोना के ८५ हज़ार से भी अधिक मामले दर्ज़

नई दिल्ली/मुंबई, (वृत्तसंस्था) – भारत में २५ मार्च से जारी किए गए लॉकडाउन के ५० दिन पुरे हुए हैं। देश में चौथें चरण के लॉकडाउन की शुरूआत हो रहीं हैं। इस दौरान देश में कोरोना का संक्रमण हुए २,७०० लोगों की मौत हुई है और कोरोना के मरीज़ों की संख्या ८५ हज़ार से अधिक हुई हैं। इस महामारी की चपेट में आनेवालें मरीजों के ठीक होने की मात्रा बढकर ३४.६ प्रतिशत होने से, इस महामारी का मुकाबला कर रहें भारत में कुछ हद तक राहत मिली है। लेकिन, इसी बीच देश के कुछ शहर और जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में हुई बड़ी बढ़ोतरी चिंता का कारण साबित हो रही है। महाराष्ट्र में शुक्रवार के एक ही दिन में ४९ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और १,५७६ नए मामले सामने आए। इन २४ घंटों में मुंबई में ३४ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और कोरोना के ९३३ नए मामले दर्ज़ हुए हैं।

गुरूवार की सुबह से शुक्रवार की सुबह तक देश में कुल १०० कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और ३,९६७ नए मामले देखें गए हैं, यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने घोषित की। इसके साथ ही, देश में कोरोना के मरीज़ों की कुल संख्या बढ़कर ८५ हज़ार से भी अधिक हुई हैं। पिछले दो दिनों में देश में कोरोना के मामलों का आँकड़ा ६,५०० से बढ़ा हुआ हैं। पिछले २० दिनों में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन गुना हुई हैं। २५ अप्रैल के रोज देश में कोरोना के मामलों की संख्या २७,००० थी। यह अब बढ़कर ८५ हज़ार तक जा पहुंची हैं। देश में कोरोना के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडू, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में देखें गए हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या २९,१०० तक जा पहुँची हैं। साथ ही इस महामारी के मृतकों की संख्या बढ़कर १,०६८ हुई हैं। इस दौरान पुणे में कोरोना के १९७ नए मामले सामने आए हैं। राज्य में देखें गए कुल मरीजों में से ८५ प्रतिशत मरीज़ मुंबई, पुणे और ठाणे जिले में ही देखें गए हैं। इन तीन जिलों में देखें गए कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या २४ हज़ार से भी अधिक हुई हैं। इन तीन जिलों के साथ ही राज़्य का औरंगाबाद जिला कोरोना का हॉटस्पॉट बनकर सामने आया हैं। औरंगाबाद में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ८०० से अधिक हुआ हैं। देश में अबतक देखें गए कुल कोरोना संक्रमितों में से ३३ प्रतिशत मरीज़ केवल महाराष्ट्र में ही देखें गए हैं और देश के लगभग २० प्रतिशत मरीज़ सिर्फ मुंबई में हैं। इससे पहले गुरूवार के दिन राज्य में एक दिन में ५४ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी और १,६०२ नए मामले सामने आए थे। इनमें से ४६ कोरोना संक्रमितों ने महामुंबई के क्षेत्र में दम तोड़ा था। इस दौरान के २४ घंटों में राज्य में कोरोना के ९९८ नए मरीज़ देखें गए हैं।

दिल्ली में चौबीस घंटों में कोरोना के ९ मरीज़ों की मृत्यु हुई हैं और ४२७ नए मामले सामने आए। दिल्ली में एक दिन में देखें गए कोरोना मरीज़ों की यह सबसे अधिक संख्या साबित हुई हैं। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढकर ८,००० के पार हुई हैं। दिल्ली में सेना मुख्यालय में तैनात एक सैनिक कोरोना संक्रमित हुआ है और इसके बाद सेना मुख्यालय का कुछ हिस्सा बंद किया गया है। गुजरात में कोरोना के ३२४ नए मामले सामने आए हैं और इस राज्य में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ९,५११ हुई हैं। राजस्थान में अबतक ४,५८९ लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.