दिल्ली और मुंबई में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण शुरू होने की संभावना – ‘एम्स’ के संचलक ने जताया ड़र

नई दिल्ली – ‘एम्स’ के संचालक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने, मुंबई और दिल्ली इन दोनों शहरों में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण (कम्युनिटी ट्रान्स्फर) शुरू होने की संभावना जताकर इस पर चिंता व्यक्त की है। वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने, ३१ जुलाई तक मात्र दिल्ली में ही कोरोना संक्रमितों की संख्या ५.५ लाख तक जाएगी, यह ड़र व्यक्त किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सिसोदिया के दावे की पुष्टि की है। साथ ही, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बुधवार के दिन केंद्रीय गृहमंत्री से भी बातचीत की।

Mumbai Delhi corona community transfer beginsमंगलवार से बुधवार की सुबह तक के २४ घंटों में देश में २७९ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और करीबन १० हज़ार नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या २.७७ लाख के करीब पहुंची हैं। वहीं, बुधवार की रात तक कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़कर २.८५ लाख से भी अधिक होने की बात स्पष्ट हुई है।

महाराष्ट्र में दिन भर में १४९ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और कुल ३,२५४ नए मामले सामने आए। राज्य में एक ही दिन में कोरोना के इतने मामले आने का यह एक रिकार्ड है। इससे पहले मंगलवार के दिन राज्य में १२० लोगों की मौत हुई थी और २,२५९ नए मरीज़ देखें गए थे।

मुंबई में एक दिन में ९७ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा है और १,५०० नए मरीज़ देखें गए। कोरोना के मरीज़ों की संख्या को लेकर मुंबई ने चीन के वुहान शहर को भी पीछे छोड़ा है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा अब ९४ हज़ार से भी अधिक हुआ है। दिल्ली में कोरोना के १,५०० नए मामले देखें गए। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ३२ हज़ार तक जा पहुँची है।

इस पृष्ठभूमि पर ‘ऑल इंडिया इन्स्टिट्युट ऑफ मेडिकल सायन्स’ (एम्स) के संचालक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने, देश के कुछ शहरों में सामुदायिक संक्रमण शुरू होने की संभावना व्यक्त की है। एक समाचार चैनल से की मुलाकात के दौरान डॉ. गुलेरिया ने देश के ८० प्रतिशत कोरोना संक्रमित मात्र १० से १२ शहरों में देखें गए हैं, इस पर गौर फ़रमाया। सबसे पहले इन्हीं शहरों में कोरोना का फैलाव रोकना होगा, ऐसा डॉ.गुलेरिया ने कहा।

Mumbai Delhi corona community transfer beginsदेश के अन्य हिस्सों में कोरोना संक्रमितों की संख्या ज्यादा नही है। कुछ ज़गहों पर यह कम भी होती दिख रही है। इस वजह से देश में सामुदायिक संक्रमण हुआ नही हैं। लेकिन, दिल्ली, मुंबई में कोरोना की महामारी के मरीज़ों की संख्या जिस गति से बढ़ रही हैं, उसे देखें तो सामुदायिक संक्रमण शुरू हुआ होने की कड़ी संभावना है। दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या दुगुनी होने का दर अब १२ से १३ दिन पर आ पहुँचा हैं, इस ओर भी डॉ.गुलेरिया ने ध्यान आकर्षित किया।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने, दिल्ली में जुलाई के अंत तक पाँच लाख से भी अधिक मरीज़ होंगे, यह ड़र जताकर सनसनी फैलाई। साथ ही, इस स्थिति का मुकाबला करने की तैयारी होने की बात सिसोदिया ने कही। दिल्ली के स्वास्थ्यमंत्री सत्यन्द्र जैन ने भी दिल्ली में सामुदायिक संक्रमण शुरू हुआ होने का दावा किया है।

इसी बीच, देश में इस महामारी से ठीक होनेवाले मरीज़ों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। ठीक हो रहे मरीज़ और वर्तमान में इलाज़ हो रहे मरीज़ों की संख्या लगभग समान हुई हैं। ठीक होनेवाले मरीज़ों का दर अब ४८.८८ प्रतिशत तक जा पहुँचा है। ऐसें में, अबतक देश में १,३५,२०५ कोरोना संक्रमित इलाज़ के बाद ठीक हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.