भारत एशिया का कोरोना के सर्वाधिक मरीज़ होनेवाला देश बना

नई दिल्ली/मुंबई,  (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या एक लाख ६५ हज़ार के पास पहुँची है। इस कारण भारत एशिया का, कोरोना के सर्वाधिक मरीज़ होनेवाला देश बना है। अब तक तुर्की एशिया का सर्वाधिक कोरोना मरीज़ होनेवाला देश था। गुरुवार के दिन महाराष्ट्र में इस महामारी से ८५ लोगों की मृत्यु हुई; वहीं, २,५९८ नये मरीज़ पाये गए। इससे राज्य में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ६० हज़ार के पास पहुँच चुकी है। इनमें सिर्फ़ मुंबई में ही ३५ हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। मुंबई में चौबीस घंटों में ३८ लोगों ने दम तोड़ा है; वहीं, १,१४३८ नये मरीज़ पाये गए। इस पृष्ठभूमि पर, महाराष्ट्र में ‘चेस द व्हायरस’ मुहिम हाथ में ली गयी है। इसके यहत, परीक्षण, मरीज़ों के संपर्क में आनेवालों की पहचान निश्चित करना और विलगीकरण की मुहिम तीव्र की जानेवाली है।

देश में कोरोनावायरस के मरीज़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडू, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान ये राज्य देश में हॉटस्पॉट बनीं हैं। इन छ: राज्यों में ही लगभग एक लाख मरीज़ अब तक पाये गए हैं। गुरुवार को दिल्ली में एक ही दिन में हज़ार नये मरीज़ पाये गए हैं। इस राज्य में एक दिन में दर्ज़ हुए कोरोना के मरीज़ों का यह उच्चांक साबित होता है। तमिलनाडू में भी चौबीस घंटों में ८०० से अधिक मरीज़ पाये गए। इस कारण, इस राज्य में मरीज़ संख्या १९ हजार के पार हो चुकी है।

गुरुवार को भी महाराष्ट्र में दो हज़ार से भी अधिक मरीज़ दर्ज हुए। मुंबई यह राज्य का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनी है। मुंबई में चौबीस घंटों में पाये गए नये मरीज़ों में से ३६ लोग धारावी से हैं। साथ ही, दादर भाग में ३८ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मचारी और पुलीस संकुलों में कोरोना के मरीज़ पाये जाने का प्रमाण बढ़ा है। माहीम भाग में ८६ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। इनमें से ५९ लोग पुलीस संकुलों से थे; वहीं, २७ लोग स्वास्थ्य कर्मचारी थे, ऐसी जानकारी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.