उत्तर कोरिया कभी भी, कहीं भी छोटे परमाणु बम का प्रयोग करने के लिए तैयार – उत्तर कोरिया के तानाशाह की धमकी

सेउल – उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने अमरीका, दक्षिण कोरिया और जापान को नई धमकी दी है। उत्तर कोरिया की सेना अपने शत्रुओं के खिलाफ कभी भी, कहीं भी छोटे और नए परमाणु बम का प्रयोग करने के लिए तैयार है, ऐसी धमकी किम जाँग ने दी है। अमरीका के विशाल विमान वाहक युद्धपोत यूएसएस निमित्ज़ दक्षिण कोरिया के बुसान बंदरगाह में दाखिल हुई तभी उत्तर कोरिया ने यह ऐलान किया।

उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार चैनल ने तानाशाह किम जाँग उन का वीडियो मंगलवार को जारी किया। इसमें किम जाँग सेना द्वारा विकसित मिसाइलों का परीक्षण करते हुए दिख रहे हैं।

दूसरे विश्व युद्ध में अमरीका ने जापान पर गिराए परमाणु बम के आकार की छोटी मिसाइलें भी इस वीडियो में दिख रही हैं। इस परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह ने छोटे परमाणु बम का प्रयोग करने की धमकी दी।

परमाणु ऊर्जा आयोग की पुरानी रपट के अनुसार उत्तर कोरिया के बेड़े में ८० से ९० परमाणु बम हैं। फिर भी १०० से ३०० परमाणु बम रखने की कोशिश में किम जाँग के होने के दावे किए जा रहे हैं। इसकी वजह से तानाशाह किम जाँग की धमकी काफी गंभीर साबित होती है।

कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक मिसाइलें और पनडुब्बी से दागे जानेवाले टोर्पेडोज्‌ परमाणु विस्फोटक लगाकर तैयार रहने की चेतावनी दी थी।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.