उत्तर कोरिया ने पणडुब्बी से बैलेस्टिक मिसाइल दागे

सेऊल – शनिवार को उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित किए। पिछले तीन दिनों में उत्तर कोरिया ने दूसरी बार बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, मगर शनिवार को उत्तर कोरिया ने पणडुब्बी से मिसाइल दागने का दावा किया जा रहा है। उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण की कर रहा है ऐसा इशारा अमेरिका ने दिया था। इसके बाद अगले कुछ ही घंटों में उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण किया। स्थानिक समयानुसार शनिवार दोपहर को तकरीबन दो बजे उत्तर कोरिया ने साऊथ हैमग्याँग में सिंपो नौदल शिपयार्ड की सीमा से यह मिसाइल दागी गई। जापान के सागरी क्षेत्र के करीब यह मिसाइल टकराई।

पिछले वर्षभर में उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षणों की कई गतिविधियां की हैं। इस दौर में उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी के और तेज़ रफ्तार वाली मिसाइलों के परीक्षण करके अपने सैन्य प्रौद्योगिकी में प्रगति दर्शाई है। पिछले महीने में लश्करी संचलन में भी उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी के मिसाईल उतारकर अमेरिका को इशारा दिया था। इस लश्करी संचलन में उत्तर कोरिया के हुकूमशहा किम जाँग-उन ने परमाणु परीक्षण की घोषणा की थी।

मई में उत्तर कोरिया नया परमाणु परीक्षण करेगा, ऐसा दावा अमेरिका एवं जापान कर रहे हैं। ऐसा हुआ तो इस क्षेत्र की सुरक्षा को बिगाडनेवाले उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने का इशारा अमेरिका ने दिया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.