अमरीका के उपराष्ट्राध्यक्ष पेन्स राष्ट्राध्यक्ष बनने के लिए आतुर – अमरिकन कांग्रेस की सदस्य मक्सिन वाटर्स का दावा

वाशिंगटन: चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को रशिया ने सहायता की है यह बात सामने आएगी और ट्रम्प को अपना राष्ट्राध्यक्ष पद छोड़ना पड़ेगा; इस यकीन की वजह से उपराष्ट्राध्यक्ष माइक पेन्स राष्ट्राध्यक्ष बनने के लिए आतुर हुए हैं, ऐसा आरोप अमरिकन कांग्रेस की सदस्य मक्सिन वाटर्स ने लगाया है।

माइक पेन्सअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में रशिया ने हस्तक्षेप करके ट्रम्प को जिताने का आरोप डेमोक्रेट्स पार्टी के नेता साथ ही ट्रम्प के सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के नेता कर रहे हैं। साथ ही अमरीका की सुरक्षा यंत्रणाओं के कुछ अधिकारीयों ने भी इन आरोपोंमे हामी भरी हैं। इस मामले में कोर्ट में केस दाखिल किया गया है और अमरीका की ‘एफबीआई’ जाँच कर रही है।

‘जी-२०’ की बैठक में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन की हुई मुलाकात के बाद इन आरोपों की तीव्रता बढ़ गई है। १२ जुलाई को ‘अल ग्रीन’ और ‘ब्रैड शेर्मन’ इन दो डेमोक्रेट्स कांग्रेस सदस्यों ने ट्रम्प के विरोध में महाभियोग शुरू किया। लेकिन पिछले चार महीनों से विरोधकों से हो रहे इन आरोपों को ट्रम्प ने ख़ारिज किया है। उल्टा सन २०१६ में रशिया ने अपने खिलाफ प्रचार किया है, ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने विपक्षों के आरोपों का जवाब दिया है।

लेकिन राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के खिलाफ दाखिल किए गए महाभियोग को सफलता मिलेगी, ऐसा दावा विपक्ष कर रहा है। ट्रम्प को चुनाव में रशिया से सहायता मिलने का आरोप सिद्ध होगा। ऐसा हुआ तो ट्रम्प को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है। ऐसी संभावना भी जताई जा रही है। ट्रम्प को इस्तीफा देना पड़ेगा इस बात को सोचकर उपराष्ट्राध्यक्ष माइक पेन्स राष्ट्राध्यक्ष बनने के लिए आतुर हुए हैं, ऐसा दावा कांग्रेस सदस्य और डेमोक्रेट्स पार्टी की नेता मक्सिन वाटर्स ने सोशल मीडिया पर डाली हुई अपनी पोस्ट में किया है।

इससे पहले वाटर्स ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के विरोध में रवैया अपनाया था। ट्रम्प झूठे हैं, ऐसा आरोप वाटर्स ने मई महीने में किया था। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को रोकने के लिए मै खुद उनके खिलाफ महाभियोग दाखिल करुँगी। ऐसा दावा भी वाटर्स ने किया था। इन आरोपों में अमरिकन सिनेट और कांग्रेस उनको समर्थन दे, ऐसी माँग वाटर्स ने की है।

दौरान, वाटर्स अमरीका की भूतपूर्व विदेश मंत्री और राष्ट्राध्यक्ष पद की उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन की समर्थक के तौर पर प्रसिद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.