इटली सरकार ‘लौम्बार्डी’ और ‘वेनेटो’ के स्वराज्य पर चर्चा के लिए तैयार

रोम: स्पेन के कैटालोनिया में समस्या बिगड़ने के संकेत मिल रहे थे तभी इटली के सरकार ने वेनेटो एवं लौम्बार्डी इन दो प्रांतों से स्वराज्य के मुद्दे पर चर्चा करने की तैयारी दिखाई है। इन दोनों प्रांतों में रविवार को स्वराज्य के मुद्दे पर सार्वमत लिया गया था। उनमें लगभग ९० प्रतिशत मतदाताओं ने स्वराज्य के पक्ष में मतदान करने की बात स्पष्ट हुई है। इस पृष्ठभूमि पर इटली के प्रधानमंत्री पाओलो गिन्तिलोनी ने चर्चा के संकेत दिए हैं।

इटली सरकारइटली की राज्यघटना एवं कानून की चौखट में रहकर हम दोनों प्रांतों को अधिक अधिकार देने के लिए तैयार हैं। यह समस्या पेचीदा होकर ५ मिनट में इसका हल नहीं निकाला जा सकता। इटली की एकता कायम रहेगी, इस पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। इटली अधिक अच्छे रूप से कैसा सक्रिय रहेगा, इस पर प्रयत्न किया जाएगा। इन शब्दों में प्रधानमंत्री गिन्तिलोनी ने वेनेटो और लौम्बार्डी प्रांत के साथ चर्चा करने की तैयारी दिखाई है।

उत्तर इटली में अत्यंत रईस के तौर पर पहचाने जाने वाले इन दोनों प्रांतों में नॉर्दन लीग पक्ष की सरकार होकर उन्होंने मूलभूत सुविधा, सुरक्षा, शरणार्थी, पर्यावरण, आरोग्य एवं शिक्षा इन क्षेत्रों में अधिक अधिकारों की मांग की है। इटली के राज्य घटनाने इससे पहले सिसिली एवं सार्डिनीया के साथ पांच प्रांतों को विशेष स्वराज्य बहाल किया था। सार्वमत लेने वाले वेनेटो प्रांत में प्रतिनिधि भी इस स्वरूप का दर्जा मिले, ऐसी आग्रही भूमिका अपना रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.