बास्क प्रान्त एवं दक्षिण फ्रान्स मे स्वतंत्र कॅटालोनिया के समर्थन मे निदर्शन – निलंबित अध्यक्ष पिगड़ेमाँट के साथ ५ नेताओ की बेल्जियम मे रिहाई

बार्सिलोना: कॅटालोनिया में निलंबित सरकार के अध्यक्ष कार्ल्स पिगड़ेमाँट के साथ पांच नेता रविवार को बेल्जियम पुलिस के सामने दाखिल हुए थे। पर प्राथमिक सुनवाई के बाद स्थानीय न्यायाधीशने पिगड़ेमाँट के साथ अन्य पांच नेताओं की सशर्त रिहाई की है। इसकी वजह से कॅटालोनिया नेताओं का बेल्जियम में वास्तव्य का मार्ग खुला हुआ है। उसके लिए स्पेन सरकारने कॅटालोनिया में शुरु किए कारवाई को तीव्र प्रतिक्रिया आनी शुरू हुई है और स्पेन में बास्क प्रांत तथा दक्षिण फ्रांस में कॅटालोनिया के समर्थन में जोरदार निदर्शन शुरू किया गया है।

स्पेन सरकार ने शनिवार को कॅटालोनिया के अध्यक्ष पिगड़ेमाँट एवं चार नेताओं के विरोध में ‘ईयू-अरेस्ट वॉरंट’ जारी किया था। इसकी वजह से पिगड़ेमाँट के साथ बेल्जियम में दाखिल हुए नेताओं की गिरफ्तारी होने की एवं स्पेन में वापस भेजे जाने की आशंका जताई जा रही थी। पर वॉरंट के बारे में वृत्त सामने आने के बाद कार्ल्स पिगड़ेमाँट एवं चार नेता रविवार को ब्रूसेल्स में बेल्जियन पुलिस के सामने दाखिल हुए। उसके बाद बेल्जियम के न्यायाधीशने तत्काल सुनवाई करते हुए, कैटलॉन नेताओं को जेल में भेजने की आवश्यकता न होने के आदेश दिए हैं। उसमें पिगड़ेमाँट ने बेल्जियम यंत्रणा को संपूर्ण तौर पर सहायता करने के तथा उनकी सुनवाइयों में प्रस्तुत रहने का आश्वासन दिया है।

बास्कअध्यक्ष पिगड़ेमाँट के साथ पांच नेताओं की रिहाई होने के बाद कॅटालोनिया में उनके पक्ष में आने वाले चुनाव के लिए पिगड़ेमाँट यही नेता के तौर पर कार्यरत रहेंगे, ऐसी घोषणा की है। स्पेन सरकार ने कॅटालोनिया में २१ दिसंबर के रोज चुनाव होने की घोषणा की है। इस चुनाव में कॅटालोनिया के स्वतंत्रता की घोषणा करने वाले पक्ष शामिल होने वाले हैं। कॅटालोनिया में पिछले कई दिनों के एक सर्वेक्षण में स्वतंत्रता को समर्थन देने वाले राजकीय पक्षों को अग्रणी संगठन मिलने की आशंका जताई जा रही है।

इस पृष्ठभूमि पर, स्पेन सरकार की कारवाई का निषेध करने वाले, कॅटालोनिया के स्वतंत्रता को समर्थन देने की संख्या बढ़ रही है। शनिवार को दक्षिण फ्रांस तथा स्पेन के बास्क प्रांत में स्वतंत्र कॅटालोनिया की मांग का समर्थन देने वाले मोर्चे निकाले गए थे। दक्षिण फ्रांस में पायरेनिस इस भाग में लगभग २००० नागरिकों ने स्वतंत्र कॅटालोनिया के समर्थन में निदर्शन किया है। उस समय ‘यूनाइटेड कैटालौन स्टेट की मांग करने की गई है। उसी के साथ ‘वुई आर नॉर्दन कॅटालोनिया’, ‘वी वांट टू डिसाइड’ ऐसी घोषणा होने वाले बोर्ड भी दिखाए गए हैं।

बास्ककुछ दशक पहले स्पेन से अलग होने की मांग करने वाले बास्क प्रांत में भी शनिवार को कॅटालोनिया के समर्थन में निदर्शन किया गया है। बिलबाओ शहर में हुए निदर्शन में, स्पेन सरकार की कार्यवाही का निषेध करने वाले फलक दिखाए गए हैं। बारिश होते हुए भी हजारों नागरिकोंने इस निदर्शन में लिया समभाग ध्यान केंद्रित करने वाला माना गया। स्पेन में कुछ विश्लेषकोंने. सरकार ने कॅटालोनिया का मुद्दा सही ढंग से ना उठाने की वजह से बास्क प्रांत में फिरसे सशस्त्र संघर्ष की चिंगारी भड़क उठी है, ऐसा इशारा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.