बार्सिलोना आतंकी हमले का ‘टेरर सेल’ बर्बाद – स्पेन के अंतर्गत रक्षामंत्री का दावा

माद्रिद: गुरुवार के दिन स्पेन के बार्सिलोना और कैम्ब्रिल्स में हुए आतंकी हमलों के पीछे सूत्रधार ‘टेरर सेल’ को स्पैनिश यंत्रणाओं ने तबाह किया है। स्पैनिश के अंतर्गत रक्षामंत्री जुआन इग्नाशियो झोइदो ने यह जानकारी दी। ‘टेरर सेल’ को बर्बाद करने के बाद स्पेन को होने वाला आतंकी हमलों का खतरा कायम रहते आने वाले समय में देश में होने वाले महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के साथ पर्यटक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी, यह झोइदो ने कहा। बार्सिलोना हमलों में एक प्रमुख संदिग्ध आतंकी यूनिस अबोयाकूब की तलाश जारी है यह पुलिसने स्पष्ट किया है।

‘टेरर सेल’

बार्सिलोना में हुए ‘कार टेरर अटैक’ में १४ लोगों की जान गई और सैकड़ों लोग जख्मी हुए हैं। यह हमला ‘आयएस’ इस आतंकवादी संगठन का भाग होने वाले ‘टेरर सेल’ से किया गया था। इस गिरोह में १० से अधिक आतंकवादियों का समावेश होने की बात तपतिश से सामने आयी है। बार्सिलोना में हुए आतंकवादी हमले के बाद हुई कार्रवाई में स्पैनिश यंत्रणाओंने पांच आतंकवादियों को ढेर किया और चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है, दो आतंकवादी विस्फोट में मारे गए हैं और एक की तलाश शुरू है, यह स्पेन के अंतर्गत सुरक्षा मंत्री ने पत्रकार परिषद में बयान किया है।

गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले में ‘वैन’ का चालक होने वाले २२ वर्षीय यूनिस अबोयाकूब ने सुरक्षा यंत्रणाओं को चकमा देने में सफलता हासिल कि। उसकी तलाश के लिए देशभर में विशेष मोहीम चलाई जा रही है। जिससे वह जल्द ही गिरफ्तार होगा यह दावा कैटालोनिया प्रांत के पुलिस प्रमुखने किया है। यूनिस अबोयाकूब मोरक्कन वंश का होकर ‘टेरर सेल’ इस गिरोह का सूत्रधार माना जाता है। बार्सिलोना के आतंकवादी हमलों के बाद स्पैनिश यंत्रणाओंने करीब ९ जगहों पर छापेमारी की, जिसमें ‘टेरर सेल’ को प्रेरणा देने वाले १ धर्मगुरु को रुपौल से कब्जे में लिया गया है।

स्पेन कैटालोनिया प्रांत में अफ्रीकी देशों से दाखिल हुए शरणार्थियों का प्रमाण ज्यादा हो कर, यह प्रांत आतंकवादियों के लिए आश्रय स्थान की तौर पर तैयार होने का दावा स्थानिक विश्लेषकों ने किया है। पिछले साल भर में स्पेन की सुरक्षा यंत्रणाओं ने करीब १६४ संदिग्ध आतंकवादियों को कब्जे में लिया है और उसमें बहुत कैटालोनिया प्रांत के अफ्रीकी शरणार्थी होने की बात सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.