स्पेन सरकार से कॅटालोनिया की स्वायत्तता छीनने का निर्णय – कॅटालोनिया से तीव्र प्रतिक्रिया

माद्रिद / बार्सिलोना: स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजॉय ने शनिवार को कॅटालोनिया की स्वायत्तता रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने की बात घोषित की है। स्पेन सरकार ने राज्य घटना के आर्टिकल ५५ को कार्यान्वित करने का निर्णय लिया है और ऐसा निर्णय लेने वाले राजॉय स्पेन के पहले प्रधानमंत्री ठहरे है। स्पेन सरकार के इस निर्णय के विरोध में कॅटालोनिया से तीव्र प्रतिक्रिया आ रही है और जनरल फ्रैंको इस हुकुमशाह के बाद, यह सबसे बड़ा हमला होने का आरोप कॅटालोनिया के अध्यक्ष कार्ल पिगड़ेमाँट ने किया है।

गुरुवार को प्रधानमंत्री राजॉय ने कॅटालोनिया पर सीधा स्पेन का नियंत्रण पर स्थापित करके, स्वायत्तता रद्द करने की धमकी दी थी। शनिवार को आयोजित किए स्पेन के केंद्रीय मंत्रिमंडल के विशेष बैठक में, इस धमकी पर मुहर लगी। स्पेन के प्रधानमंत्री राजॉयने एक स्पेन प्रधानमंत्री राजॉयने पत्रिकार परिषद लेकर सरकार देश की हित के लिए, आर्टिकल ५५ के को कार्यांवित करनी का निर्णय ले रहा है, ऐसा घोषित किया है।

स्वायत्ततास्पेन की राज्यघटना में आर्टिकल ५५ को कार्यान्वित करने का निर्णय लिया जा रहा है। यह निर्णय कानून की सल्तनत, परस्पर सहयोग एवं व्यवस्था पूर्वपद पर लाने के उद्देश्य से लिया जा रहा है। इसकी वजह से आने वाले समय में कॅटालोनिया मे सही वातावरण मे चुनाव लेना संभव होगा, इन शब्दों में प्रधानमंत्री राजॉय ने कॅटालोनिया के प्रांतीय सरकार एवं प्रशासन बर्खास्त करने की बात घोषित की है। कैटालन प्रशासन के अधिकार स्पेन सरकार को हस्तांतरित करने की बात राजॉयने उस समय स्पष्ट की है।

अपने निर्णय का समर्थन करते हुए स्पेन के कानून न पालनेवाले कॅटालोनिया के सरकारी नेताओं पर तथा अधिकारियों पर कार्रवाई की जाने वाली है, ऐसा भी कहा है। कॅटालोनिया के सरकार ने असहयोग एवं विद्रोह की भूमिका लेने से यह कारवाई की जाएगी ऐसा स्पेन के प्रधानमंत्री ने सूचित किया है। किसी भी देश अपनी सीमा में इस प्रकार की स्थिति नहीं सहन करेगा, इन शब्दों में उन्होंने  कॅटालोनिया की परिस्थिति नियंत्रण के बाहर जा रही थी, ऐसे संकेत दिए है।

स्पेन के प्रधानमंत्रीने किये घोषणा पर कॅटालोनिया से तीव्र प्रतिक्रिया आयी है। राजधानी बार्सिलोना के साथ प्रांत के अनेक भागों में स्पेन विरोधी निदर्शन होने की बात सामने आयी है। कॅटालोनिया की अध्यक्ष पिगड़ेमाँट ने स्पेन सरकार का निर्णय यह जनरल फ्रैंको इस हुकुमशाह की सल्तनत के बाद कॅटालोनिया पर सबसे बड़ा हमला होने का आरोप है। स्पेन सरकार कॅटालोनिया की जनताने व्यक्त किए इच्छा के विरोध में कदम उठा रही है, ऐसा भी सूचित किया है। उसमे स्पेन के निर्णय को प्रत्युत्तर देने के लिए जल्द ही कॅटालोनिया के संसद में अधिवेशन बुलाया जाएगा, ऐसा पिगड़ेमाँट ने कहा है।

कॅटालोनिया में १ अक्टूबर को हुए सार्वमत के दौरान २० लाख से अधिक लोगों ने कॅटालोनिया की स्वतंत्रता का समर्थन किया था। पर स्पेन के सर्वोच्च न्यायालय ने यह सार्वमत गैरकानूनी होने का निर्णय दिया था। उसके बाद पिछले हफ्ते में कॅटालोनिया के दो वरिष्ठ नेताओं को कारावास की सजा सुनाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.