इस्रायल ‘रेड लाईन’ का उल्लंघन कर रहा हैं – ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी

तेहरान – इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने हमास के विरोध में शुरू युद्ध का अगला चरण शुरू होने का ऐलान किया। इस चरण में इस्रायल गाजा पर जारी हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ाएगा, ऐसे आसार दिख रहे हैं। इस वजह से बेचैन हुए ईरान ने इस्रायल को नया इशारा दिया है। गाजा पर जारी इस्रायल के हमले ‘रेड लाईन’ का उल्लंघन कर रहे हैं, ऐसा आरोप ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने लगाया। इस वजह से हर एक को इस्रायल के विरोध में कार्रवाई करनी ही होगी, ऐसी स्थिति उभरी है, ऐसा बयान ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। इस युद्ध में ईरान शामिल न हो, ऐसी चेतावनी दे रही अमेरिका इस्रायल को रोक नहीं रही है, ऐसी आलोचना भी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने की।

इस्रायल ‘रेड लाईन’ का उल्लंघन कर रहा हैं - ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसीखाड़ी क्षेत्र के एक समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार के दौरान ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायल को नई धमकियां दी। गाजा पर जारी इस्रायल के हमले सभी मर्यादाओं का उल्लंघन कर रहे हैं, यह कहकर राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने इसके आगे ईरान के साथ इस क्षेत्र के अन्य देशों को इस्रायल के विरोध में कार्रवाई करनी ही होगी, ऐसी स्थिति उभर रही हैं, ऐसा इस साक्षात्कार के दौरान कहा। साथ ही ईरान के विरोध में सैन्य कार्रवाई करने का साहस कोई भी नहीं करेगा, क्यों कि ईरान की सैन्य क्षमता काफी बढ़ी हैं, इसका अहसास सभी को होने का दावा भी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने किया।

ईरान के राष्ट्राध्यक्ष और वरिष्ठ सेना अधिकारियों ने पहले भी हमास के पक्ष में युद्ध में उतरने की धमकी दी थी। इस्रायल ‘रेड लाईन’ का उल्लंघन कर रहा हैं - ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसीइस्रायली सेना गाजा में प्रवेश करती हैं तो हिजबुल्लाह इस युद्ध में उतरे बिना नहीं रहेगी, ऐसा इशारा हिजबुल्लाह के नेताओं ने दिया था। जैसे ही हिजबुल्लाह इस युद्ध में उतरती हैं, वैसे ही ईरान भी इस युद्ध में कुद पड़ेगा और फिर खाड़ी क्षेत्र में विस्फोट हो जाएगा, ऐसी चिंता दुनियाभर में जताई जा रही है। ऐसा न हो, इसके लिए अमेरिका ने अपने विमान वाहक युद्धपोत खाड़ी क्षेत्र में तैनात करने का निर्णय किया। ईरान ने इस्रायल विरोधी युद्ध में शामिल होने का निर्णय किया तो ईरान को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी अमेरिका ने यह तैनाती करके दी है।

इसी वजह से हमास और हिजबुल्लाह के पीछे खड़ा ईरान इस्रायल के खिलाफ प्रत्यक्ष सैन्य कार्रवाई नहीं कर रहा हैं, ऐसा कुछ विश्लेषकों का कहना हैं। ईरान के रक्षाबलों ने कीबन २०० हेलीकॉप्टर, मिसाइल लौन्चर, टैंक और भारी मात्रा में सैनिकों को शामिल करके युद्ध अभ्यास की शुरूआत की है। यह युद्ध अभ्यास यानी इस्रायल के लिए चेतावनी होने के दावे ईरान के माध्यम कर रहे हैं। इसी के साथ ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायल को और एक धमकी देने वाला साक्षात्कार सामने आया है।

इस्रायल ‘रेड लाईन’ का उल्लंघन कर रहा हैं - ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसीलेकिन, कुछ भी हो ईरान अपनी ताकत के जोर पर इस्रायल के विरोध में सैन्य कार्रवाई शुरू नहीं करेगा। अमेरिका और यूरोपिय देशों का इस्रायल को समर्थन प्राप्त होने से ईरान खाड़ी देशों के साथ चीन और रशिया से सैन्यकी समर्थन प्राप्त करने के बाद ही इस्रायल विरोधी कार्रवाई कर सकेगा, ऐसा विश्लेषक कह रहे हैं। लेकिन, अमेरिका ने ईरान को इस्रायल विरोधी युद्ध में न उतरने की चेतावनी दी है, फिर भी ईरान उसकी परवाह नहीं करेगा, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने इस साक्षात्कार के दौरान कहा है। साथ ही अमेरिका की चेतावनी को गाजा के युद्ध से जवाब प्राप्त हो रहा है, ऐसा बयान भी राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने किया है। लेकिन, इसका ब्योरा ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने अभी सार्वजनिक नहीं किया है।

English

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.