गाजा में हमास के ६०० ठिकानों पर इस्रायल के हमले

जेरूसलम-पिछले २४ घंटे में इस्रायल ने गाजा में हमास के करीबन ६०० ठिकानों पर हमले किए। इसमें बड़ी संख्या में हमास के आतंकवादी मारे जाने का दावा इस्रायली रक्षाबलों ने किया है। साथ ही वर्ष २००५ के बाद इस्रायली सेना ने पहली बार उत्तर गाजा में प्रवेश करके वहां इस्रायली राष्ट्रध्वज लहराया। साथ ही गाजा के अस्पताल, स्कूल तुरंत खाली करने की सूचना इस्रायल ने गाजा के स्थानीय लोगों को दी है। यह अस्पताल और स्कूलों के नीचे हमास के सुरंग बने हैं और वहीं से इस्रायल के विरोध में साज़िश की जा रही हैं। इसी वजह से जल्द ही इन सुरंगों पर हमला किया जाएगा, ऐसा ऐलान इस्रायल ने किया है।

हमास के विरोध में शुरू युद्ध का अगला चरण शुरू होने का ऐलान इस्रायल ने किया था। हमास ने भी अपनी इस्रायल विरोधी गतिविधियों के साथ प्रचार युद्ध का अभियान तेज किया है। अगवा किए इस्रायली नागरिकों में से तीन महिलाओं के वीडियोज्‌ हमास ने जारी किए हैं। इन महिलाओं की रिहाई के बदले में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू हमारे तीन सहयोगियों को कैद से रिहा करें, ऐसी मांग हमास ने की है। यह हमास की मानसिक दबाव नीति का हिस्सा होने की बात दिख रही है।

एक दिन पहले ही इस्रायल के प्रधानमंत्री ने हमास ने अगवा किए नागरिकों के परिवार से मुलाकात की थी। उनकी रिहाई के लिए इस्रायल की सरकार और रक्षाबल हर संभव कोशिस करेंगे, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा था। गाजा में हमास के ६०० ठिकानों पर इस्रायल के हमलेहमास का सर्व नाश करने के दौरान इस्रायली अपहृतों की रिहाई करने का उद्देश्य हमारे सामने है, यह भी इस्रायली रक्षाबलों के प्रमुख ने कहा था। इस पृष्ठभूमि पर तीन महिला अपहृतों का वीडियो जारी करके हमास ने इस्रायल कीसरकार पर दबाव बढ़ाने का दाव खेला है। लेकिन, प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने इसे हमास के मानसिक स्तर की युद्ध नीति का हिस्सा बताया। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने इन अपहृतों को रिहा करने की गवाही फिर से उनके परिवारों के सामने दी।

इसी बीच, गाजा पर जारी इस्रायल के हमलों की तीव्रता बढ़ रही हैं और हमास के ६०० ठिकानों को लक्ष्य करने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की। इसमें हमास के हथियारों के भंड़ार, इस्रायल पर रॉकेट हमले कर रहे ठिकानों का समावेश होने का बयान इस्रायी रक्षाबलों ने किया है।

गाजा के अस्पताल और स्कूलों के नीचे हमास के सुरंग हैं। उनपर इस्रायल के हमले शुरू होंगे और इसी वजह से आम जनता इससे दूर रहें, ऐसी चेतावनी इस्रायली रक्षाबलों ने दी। अस्पताल एवं स्कूलों पर इस्रायल की सेना हमला करेगी, इस तरह से ही हमास इस युद्ध की रणनीति तय कर रही हैं, ऐसी आलोचना इस्रायल ने पहले ही की थी। गाजा के अल-अहली अस्पताल पर इस्रायल ने किए हमले में ५०० निष्पाप नागरिकों के मारे जाने का दावा हमास ने किया था। लेकिन, यह हमला हमने नहीं किया, यह स्पष्ट करके इस्रायल ने इसके सबूत भी पेश किए थे। यह हमला गाजा से ही होने के वीडियोज्‌ और फोटो सार्वजनिक होने के बावजूद यह हमला इस्रायल ने ही किया था, ऐसे लग रहे आरोप बंद नहीं हुए थे। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल हमास के ठिकानों पर हमले करने से पहले गाजा की जनता को वहां से दूर रहने की सूचना करता दिख रहा हैं।

इस्रायली सेना ने गाजा में प्रवेश किया है और गाजा की सीमा में दो मील अंदर प्रवेश करके वहां अपना राष्ट्रध्वज लहराया। साथ ही गाजा की इस सैन्य कार्रवाई में हमास का बड़ा नेता ‘नासेर अल-दीन अल शार’ इस्रायली सेना के हाथ लगने की खबरें सामने आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.