सिरिया में मर्यादा का उल्लंघन करने पर इस्रायल को ईरान से कड़ा जवाब मिलेगा – ईरान की धमकी

तेहरान – ‘‘इस्रायल ने यदि सिरिया में ‘मर्यादा’ लाँघी, तो ईरान उसका कड़ा जवाब देगा। उसके बाद इस्रायल को अपने किए का पछतावा हुए बगैर नहीं रहेगा’’, ऐसी धमकी ईरानी दी है। सिरिया स्थित ईरान के अड्डे और ईरान से जुड़े संगठनों पर इस्रायल लगातार हवाई हमले कर रहा है। इन हमलों की तीव्रता बढ़ती चली जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर, ईरान के वरिष्ठ राजनीतिक अधिकारी ने इस्रायल को यह चेतावनी दी दिखाई दे रही है।

syria-israel-iranईरान के विदेश मंत्री के वरिष्ठ सलाहकार अली असघर खाजी ने इस्रायल को यह धमकी दी। सिरिया में ईरान का लष्करी प्रभाव बढ़ रहा है और यह बात इस्रायल की सुरक्षा के लिए घातक साबित होती है। इस्रायल यह हरगिज बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसा घोषित करके इस्रायल ने सिरिया में इस्रायल के इन हमलों की तीव्रता बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। इन हमलों पर इस्रायल द्वारा अधिकृत स्तर पर प्रतिक्रिया नहीं दी जाती। लेकिन सीरिया में ईरान के स्थानों को लक्ष्य किया जा रहा है, इस बात की पुष्टि इस्रायल के नेता करते आए हैं।

उस पृष्ठभूमि पर, अली असघर खाजी ने इस्रायल को चेतावनी दी। सिरियन सरकार ने अधिकृत स्तर पर की विनती के कारण ईरान ने सिरिया में लष्करी हस्तक्षेप किया है। सिरिया में ईरान ‘आयएस’ तथा अन्य आतंकवादी संगठनों से लड़ रहा है। ऐसी परिस्थिति में, सीरिया में हमले करके यदि इस्रायल ने मर्यादा को तोड़ा, तो ईरान द्वारा उसका बहुत ही करारा जवाब दिया जाएगा। इस जवाब के बाद इस्रायल को अपने किए पर पछतावा हुए बगैर नहीं रहेगा, ऐसा खाजी ने डटकर कहा है।

एक रशियन न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए खाजी ने यह चेतावनी दी। रशिया ने भी, सिरिया में इस्रायल कर रहे हमलों पर तीव्र शब्दों में नाराजगी व्यक्त की थी। सीरिया में चल रही गतिविधियों के कारण अपनी सुरक्षा को खतरा निर्माण होगा, ऐसा अगर इस्रायल को लग रहा है, तो इस्रायल तुरंत उसकी जानकारी रशिया को दे दें। रशिया उस खतरे का निवारण करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा, ऐसा यकीन रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लॅव्हरोव्ह ने दिलाया था। लेकिन इस्रायल ने उसकी ओर ध्यान नहीं दिया है।

syria-israel-iranसिरिया के राष्ट्राध्यक्ष बाशर अल अस्साद की हुकूमत का तख्ता पलटने के लिए शुरू हुए गृहयुद्ध का फायदा उठाकर ईरान सीरिया में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है, ऐसा आरोप इस्रायल ने किया था। सीरिया में तैनात किया गया ईरानी लष्कर तथा ईरान से जुड़े हिजबुल्लाह संगठन के सदस्यों के कारण इस्रायल की सुरक्षा को गंभीर खतरा संभव होता है। इस्रायल पर हमले करने के लिए सिरिया में हथियारों का संग्रह किया जा रहा है। खासकर गोलन पहाड़ियों से सटे सीमा भाग में हिजबुल्लाह की गतिविधियां चिंताजनक रूप में बढ़ीं हैं, ऐसे आरोप इस्रायल ने किए थे। इस कारण इस्रायल अपनी सुरक्षा के लिए सिरिया में हवाई हमले करते ही रहेगा, ऐसा इस्रायली नेताओं ने समय-समय पर स्पष्ट किया था। लेकिन इन हमलों का विवरण इस्रायल द्वारा सार्वजनिक नहीं किया जाता। साथ ही उसकी खबरों पर भी इस्रायल द्वारा अधिकृत स्तर पर प्रतिक्रिया नहीं दर्ज की जाती।

Leave a Reply

Your email address will not be published.