पश्चिमी देशों के साथ तनाव की पृष्ठभूमि पर ईरानी सेना का होर्मुज़ की खाड़ी के करीब युद्धाभ्यास

तेहरान – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस ने होर्मुज़ और ओमान की खाड़ी क्षेत्र में बड़ा युद्धाभ्यास शुरू किया है। आनेवाले दिनों में ईरान पर हमला हुआ या ईरान में घुसपैठ करने की कोशिश की गई तो इसका मुकाबला करने के लिए इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया गया है। इसी बीच, अमरीका और इस्रायल ने ईरान पर किसी भी तरह से हमला करने की कोशिश की तो जोरदार प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसी चेतावनी ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने दी थी। वैश्विक ईंधन और ईंधन वायु की यातायात के प्रमुख समुद्री मार्ग वाले इस क्षेत्र में युद्धाभ्यास का आयोजन करके ईरान अमरीका एवं इस्रायल को धमका रहा है।

ईरान सरकार से संलग्न वेबसाईट ‘ज़ोल्फाघर-१४०१’ नामक इस युद्धाभ्यास की जानकारी प्रदान की। इसमें ईरान की सेना के अलावा वायुसेना और नौसेना भी शामिल हैं। ईरानी सेना के टैंक, बख्तरबंद वाहन एवं विमान विरोधी तोप एवं मिसाइलों से लैस गश्त पोत इस दौरान लाईव फायर ड्रिल में शामिल हो रही है। इसके साथ ही ईरान में बने ड्रोन्स और बॉम्बर विमान इस युद्धाभ्यास का प्रमुख आकर्षण होंगे।

रशिया ने यूक्रेन युद्ध में ईरान से खरीदे गए ड्रोन्स का इस्तेमाल करने का दावा किया जा रहा है। इसकी वजह से वर्णित युद्धाभ्यास में ईरान कौनसे ड्रोन्स का शक्तिप्रदर्शन करेगा, इस पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की नज़रें लगी होंगीं, ऐसा अंतरराष्ट्रीय माध्यमों का कहना है। यूक्रेन युद्ध में ईरानी ड्रोन्स का इस्तेमाल नहीं हुआ है, ऐसा रशिया और ईरान कह रहे हैं।

ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के वरिष्ठ अधिकारी ने कुछ ही घंटे पहले अमरीका और इस्रायल को शत्रु घोषित करके धमकाया था। आनेवाले समय में अमरीका, यूरोप, इस्रायल या इस क्षेत्र के अमरीका के अरब मित्रदेशों ने हमला किया तो इन शत्रुदेशों को जोरदार जवाब मिलेगा, ऐसा इशारा ईरान के वरिष्ठ अधिकारी ने दिया।

पिछले चार महीनों से सरकार विरोधी प्रदर्शन छेडकर पश्चिमी मित्रदेश ईरान के खिलाफ कार्रवाई करने की वजह ढ़ूंढ़ रहे हैं। ईरान में सेना उतारने का इरादा भी पश्चिमी देश रखते हैं, यह दावा ईरानी माध्यम एवं विश्लेषक कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर शुक्रवार से शुरू हुआ ‘ज़ोल्फाघर-१४०१’ युद्धाभ्यास ईरान के शत्रु देशों को जोरदार प्रत्युत्तर देने वाला होगा, ऐसा इन विश्लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.