आतंकियों के समर्थकों का माफी देने का युग खत्म हुआ है – इस्रायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट

जेरूसलम – ‘हिंसा और आतंकवाद नैसर्गिक आपत्ति नहीं है। इस वजह से इस्रायल इसे बर्दाश्‍त नहीं करेगा। इस्रायल पर सीधे हमलें करनेवालों को हम आगे भी लक्ष्य करेंगे। लेकिन, इन हमलों के लिए सहायता करनेवालों को भी लक्ष्य किया जाएगा। आतंकियों के प्रायोजकों को मांफ करने का युग खत्म हुआ हैं’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने दी। इसके साथ ही इस्रायल की सेना किसी भी मर्यादा के बिना आतंकवाद के खिलाफ खार्रवाई करेगी, ऐसी चेतावनी भी प्रधानमंत्री बेनेट ने दी है।

इस्रायल की सुरक्षा के लिए शहिद हुए सैनिकों के स्मृति में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री बेनेट ने ईरान और ईरान से जूड़ी आतंकी संगठनों को लक्ष्य किया। इस्रायल के विनाश के नारे दे रहें और साज़िश कर रहें शत्रु देशों के विरोध में इस्रायल का संघर्ष आगे भी शुरू रहेगा, यह ऐलान प्रधानमंत्री बेनेट ने किया। ईरान आतंकवाद की सहायता करनेवाला देश होने का आरोप इस्रायल के प्रधानमंत्री ने लगाया। ईरान और ईरान की सहायता प्राप्त हो रही आतंकी संगठनों को इस्रायल का करारा ज़वाब प्राप्त होगा, यह ऐलान प्रधानमंत्री बेनेट ने किया।

ईरान एवं हमास, हिज़बुल्लाह और अन्य आतंकी संगठनों को आगाह करने के साथ ही इस्रायल के प्रधानमंत्री ने अपने देशबंधूओं से भी गुहार लगायी। ‘ईरान और आतंकी संगठनों के विरोधी जंग में हम एकजूट नहीं हुए तो हम आगे कभी भी साथ नहीं रह सकते’, ऐसा सूचक इशारा बेनेट ने दिया। इससे पहले कभी नहीं थी उतनी एकजूट अब रखने की ज़रूरत हैं, यह आवाहन भी इस्रायली प्रधानमंत्री ने किया।

पिछले कुछ दिनों में ईरान, हिज़बुल्लाह और हमास ने इस्रायल पर हमलें करने की धमकियां दी हैं। ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने इस्रायल पर हमला करने की धमकी दी थी। तभी, इस्रायल आग से खल रहा हैं, ऐसी चेतावनी हमास ने दी थी। लेबनान की हिज़बुल्लाह जैसीं आतंकी संगठन ने ईरान सीधे इस्रायल पर हमलें कर सकता हैं, यह इशारा दिया था। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ईरान और ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों को इशारा दिया हुआ दिख रहा है।

इसी बीच आनेवाले समय में हमास इस्रायल पर नए हमलें कर सकती हैं, यह दावा हो रहा है। इसी दौरान सीरिया में तैनात ईरान के रिवोल्यशुनरी गार्डस्‌ के सैनिक भी इस्रायल विरोधी कार्रवाई के लिए तैयार होने की संभावना जताई जा रही हैं। ऐसी स्थिति में इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दी चेतावनी की गंभीरता बढ़ी है।

तेल अवीव में हुए हमले मे तीन इस्रायली नागरिकों की मौत

जेरूसलम – गुरूवार रात इस्रायल के तेल अवीव शहर में पैलेस्टिनीयों ने चाकू और कुल्हाड़ी से किए हमले में तीन इस्रायली नागरिक हमले के स्थान पर ही मारे गए और अन्य चार घायल हुए। इस वारदात को अंज़ाम देनेवाले हमलावर भाग खड़े हुए हैं और इस्रायली यंत्रणा उनकी तलाश कर रही है।

पिछले महीने इस्रायल के तीन शहरों में आथंकियों ने सुरक्षा यंत्रणा और नागरिकों को लक्ष्य करने के लिए हमलें किए थे। इसके बाद गाज़ापट्टी की हमास ने वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनियों को ऐसें और हमलें करने के लिए उकसाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.