सैन्य अधिकारी की हत्या का प्रतिशोध लेने की ईरान की धमकी

तेहरान – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के वरिष्ठ अधिकारी कर्नल हसन सय्यद खोदायी की हत्या करनेवालों का प्रतिशोध लिए बिना नहीं रहेंगे, ऐसी धमकी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने दी। साथ ही वैश्‍विक स्तर पर हेकड़ता के हस्तकों ने ईरान के सैन्य अधिकारी की हत्या की, ऐसा आरोप राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने लगाया है। स्पष्ट तौर पर ज़िक्र करने से दूर रहकर ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने कर्नल खोदायी की हत्या के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार बताया है। इसी बीच, ईरान से हाथ मिलानेवाली पैलेस्टिनी चरमपंथी संगठन हमास ने इस्रायल पर हमला करने की तैयारी की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने सोमवार को देश की सुरक्षा और गुप्तचर यंत्रणाओं को कर्नल खोदायी के हमलावरों की तलाश करने की सूचना की। साथ ही कर्नल खोदायी की हत्या करनेवालों का जल्द प्रतिशोध लिया जाएगा, यह ऐलान राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने किया। कर्नल खोदायी की हत्या के लिए ईरान के राष्ट्राध्यक्ष या रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने सार्वजनिक तौर पर किसी पर भी आरोप करना टाला है। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष रईसी और रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने लगातार दो दिन एक ही बयान करके इस्रायल को लक्ष्य किया हुआ दिख रहा है।

कर्नल खोदायी की हत्या वैश्‍विक स्तर के हेकड़ी हस्तकों ने की ऐसा आरोप राष्ट्राध्यक्ष रईसी और रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने लगाया। इससे पहले भी ईरान ने इन्हीं शब्दों का प्रयोग इस्रायल के लिए किया था। इस वजह से अब भी ईरान अपने सेना अधिकारी की हत्या के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहरा रहा है। ईरान के सरकारी माध्यम भी इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद ने रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के अधिकारी की हत्या करने का आरोप लगा रहे हैं। ईरान के इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देने से इस्रायल दूर रहा है।

रविवार दोपहर ईरान की राजधानी तेहरान में मोटरसायकल पर पहुँचे दो हमलावरों ने कर्नल खोदायी की उनके घर के सामने गोली मारकर हत्या कर दी। कर्नल खोदायी वाहन में थे तभी यह हमला हुआ। कर्नल खोदायी ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के कुदस्‌ फोर्सस के वरिष्ठ अधिकारी थे। साल २०२० अमरीका ने इराक में किए ड्रोन हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी के दाहिने हाथ के तौर पर खोदायी की पहचान बनी थी।

साथ ही सीरिया में कुदस्‌ फोर्सस की गतिविधियों का नेतृत्व भी खोदायी के हाथों में था। ईरान से प्राप्त होनेवाले हथियार हिज़बुल्लाह तक पहुँचाने का ज़िम्मा कर्नल खोदायी के हाथों में था। साथ ही इस्रायली और यहूदियों के अपहरण की साज़िश करनेवालों में भी कर्नल खोदायी का समावेश होन का दावा इस्रायली एवं अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं। इस वजह से कर्नल खोदायी की हत्या ईरान के लिए बड़ा झटका साबित होता है। इसी वजह से ईरान ने कर्नल खोदायी की हत्या का प्रतिशोध लेने की दी हुई धमकी काफी गंभीर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.