इस्रायल की पनडुब्बी को लक्ष्य करने की ईरान की धमकी

तेहरान – ‘इस्रायल की पनडुब्बी ने यदि पर्शियन ख़ाड़ी में प्रवेश किया, तो उसे आक्रमण माना जायेगा और इस्रायल के इस हमले को प्रत्युत्तर देने का, बदला लेने का ईरान को पूर्ण अधिकार होगा’, ऐसी धमकी ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश नीति समिति के प्रवक्ते अबू अल-फझल अमोई ने दी। पर्शियन खाड़ी में ईरान की गतिविधियों पर इस्रायल की पनडुब्बियों की नज़र है, ऐसा इस्रायल के लष्कर ने घोषित किया था। वहीं, इस्रायल की पनडुब्बी पर्शियन खाड़ी की दिशा में प्रवास कर रही होने की जानकारी कुछ दिन पहले प्रकाशित हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर, ईरान ने दी हुई इस धमकी की गंभीरता बढ़ी है।

israel-iranअमरीका की ‘युएसएस जॉर्जिया’ यह परमाणु पनडुब्बी पिछले हफ़्ते ही पर्शियन खाड़ी में दाखिल हुई है। उसके तुरन्त बाद, इस्रायल की पनडुब्बी भी पर्शियन खाड़ी की दिशा में रवाना हुई होने की ख़बर इस्रायली न्यूज़ चैनल ने, अरब गुप्तचर यंत्रणा के सूत्रों के हवाले से जारी की थी। इस्रायल के लष्कर ने इस ख़बर पर प्रतिक्रिया देना टाला है। लेकिन इस्रायली लष्कर के प्रवक्ता ने पिछले हफ़्ते में सौदी अरब के अख़बार से बातचीत करते समय, अपनी पनडुब्बी शांतिपूर्वक सर्वत्र संचार कर रही है, ऐसा बताया। साथ ही, खाड़ी क्षेत्र में ईरान की गतिविधियों पर अपनी पनडुब्बी की तेज़ नज़र है, ऐसी चेतावनी इस्रायली लष्कर के प्रवक्ता ने दी थी।

israel-iranपर्शियन खाड़ी की दिशा में प्रवास करनेवाली इस्रायली पनडुब्बी की ख़बरों पर ईरान से तीव्र प्रतिक्रियाएँ आ रहीं हैं। ईरान के विदेश मंत्रालय ने, पर्शियन आखात यह ईरान के लिए ‘रेड लाईन्स’ अर्थात् मर्यादारेखा होने की चेतावनी दी। ‘ईरान के लिए पर्शियन आखात क्या है, यह हर कोई जानता है। इस सागरी क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर ईरान की होनेवालीं नीतियाँ भी हर कोई जानता है। ईरान की इन नितियों का, ‘रेड लाईन्स’ का उल्लंघन किया, तो कितना बड़ा ख़तरा उद्भवित होगा, यह भी हर कोई जानता है। अत: इस्रायल इन रेड लाईन्स का उल्लंघन करने की ग़लती ना करें’, ऐसी चेतावनी ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खातिबझादेह ने दिया।

israel-iranसाथ ही, अपने कार्यकाल के आख़िरी चरण में होनेवाले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प, ईरान के विरोध में कोई भी दु:साहस करने की ग़लती ना करें, ऐसा खातिबझादेह ने जताया। ईरान की संसद की ‘राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश नीति समिती’ के प्रवक्ता अबू अल-फझल अमोई ने इस्रायल की पनडुब्बी पर हमला करने की धमकी दी। ‘ईरानविरोधी किसी भी प्रकार के आक्रमण को ज़ोरदार और बड़ा जवाब मिलेगा, यह इस्रायल ध्यान में रखें’, ऐसा अमोई ने अरबी न्यूज़ चैनल को दिये इंटरव्यू में कहा।

इसी बीच, इस्रायल तथा अमरीका को धमकानेवाले ईरान ने दो दिन पहले ही, होर्मुझ की खाड़ी में स्थित अपने द्वीपों पर विमानभेदी यंत्रणा तैनात की होने का ऐलान किया था। वहीं, ईरान ने इराक की सीमा के पास शॉर्ट-रेंज क्षेपणास्त्र तैनात किये होने की ख़बरें भी प्रकाशित हुईं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.