ईरान ने अपने भूमिगत मिसाइल अड्डे की जानकारी सार्वजनिक की

Iran-missile-baseतेहरान – ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्ड्स’ (आयआरजीसी) ने होर्मुज़ की खाड़ी के करीबी अपने भूमिगत मिसाइल अड्डे की जानकारी सार्वजनिक की है। शत्रु की युद्धपोतों को तहस नहस करने की क्षमता यह मिसाइल रखते हैं, ऐसा ऐलान ईरान के ‘आयआरजीसी’ के वरिष्ठ अधिकारी ने किया है। साथ ही ‘आयआरजीसी’ ने पर्शियन खाड़ी में ७०० से अधिक छोटी-बड़ी गश्‍तपोत और स्पीडबोट्स के साथ बड़े युद्धाभ्यास का आयोजन किया। ईरान की यह गतिविधियां पर्शियन खाड़ी से यात्रा करनेवाले विदेशी टैंकर्स, व्यापारी जहाज़ और अमरिकी युद्धपोतों के लिए इशारा होने का दावा पश्‍चिमी माध्यम कर रहे हैं।

‘आयआरजीसी’ के वरिष्ठ कमांडर जनरल हुसेन सलामी ने शुक्रवार के दिन ईरान पत्रकारों को नए भूमिगत मिसाइल अड्डे पर आमंत्रित किया था। इस अड्डे का निर्माण होर्मुज़ की खाड़ी के करीब किया गया है। ऐसे ही कई भूमिगत अड्डे इस क्षेत्र में होने की जानकारी जनरल सलामी ने प्रदान की। लेकिन, इन अड्डों का ब्यौरा देने से जनरल सलामी दूर रहें। ईरान के माध्यमों ने भी अपनी खबरों में इस अड्डे का ठिकाना सार्वजनिक नहीं किया है।

Iran-missile-baseइस अड्डे पर मिसाइलों का भंड़ार होने की बात जनरल सलामी ने कही। ईरान की समुद्री सीमा एवं देश की संप्रभुता की सुरक्षा के लिए ईरान ने ऐसे मिसाइल अड्डों का निर्माण किया है, ऐसा जनरल सलामी ने कहा। इनमें सैंकड़ों किलोमीटर दूरी तक बड़ी सटीकता के साथ हमला करनेवाली मिसाइलों का समावेश होने की बात उन्होंने स्पष्ट की। इस लष्करी अड्डे पर मौजूद ट्रकों में भी मिसाइल रखे हैं।

साथ ही ईरान की नौसेना ने और अर्धसैनिक बल ‘बसिज’ ने पर्शियन खाड़ी में युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। इस युद्धाभ्यास में ईरान की नौसेना के ७०० से अधिक गश्‍तपोतें और स्पीडबोट्स शामिल हुई थीं। कुछ दिन पहले ही अमरीका ने पर्शियन खाड़ी में तैनात करने के लिए अपने विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस निमित्ज़’ को रवाना किया है। साथ ही परमाणु पनडुब्बी ‘यूएसएस जॉर्जिया’ की भी इस क्षेत्र में तैनाती की गई है। ऐसी स्थिति में ईरान ने किया हुआ गश्‍तपोतों का युद्धाभ्यास और होर्मुज़ की खाड़ी के करीब बनाए अपने मिसाइल अड्डे की जानकारी सार्वजनिक करके हम पर होनेवाले हमले के परिणाम भीषण होंगे, यह इशारा अमरीका को देने की कोशिश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.