ईरान ने ‘टैंकर’ पर कब्ज़ा करने के बाद दक्षिण कोरिया ने अपनी विध्वंसक को पर्शियन खाड़ी में भेजा

iran-south-korea-persian-gulfसेउल – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स ने पर्शियन खाड़ी में टैंकर का अपहरण करने के बाद दक्षिण कोरिया ने इस कार्रवाई पर प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। इसके साथ ही पर्शियन खाड़ी में तैनात करने के लिए दक्षिण कोरिया ने अपने समुद्री डकैत विरोधी दल को रवाना किया है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने इस तैनाती का ऐलान किया। इसी बीच दक्षिण कोरिया के इस दल में विध्वंसक और स्पेशल फोर्सेस के सैनिकों का समावेश होने की खबरें सामने आ रही है।

ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स के गश्‍त पोतों ने सोमवार के दिन दक्षिण कोरिया के ‘हानकूक चेमी’ टैंकर को कब्जे में ले लिया था। यह टैंकर सौदी अरब के अल-जुबैल बंगरगाह से निकला था। सौदी से यूएई जा रहे इस टैंकर में इथेनॉल भरा था। लेकिन, दक्षिण कोरिया के इस टैंकर ने पर्यावरण को नुकसान पहुँचाया है, यह आरोप करके ईरान ने इस पर कब्जा करने की कार्रवाई की। बीते चौबीस घंटों से ‘हानकूक चेमी’ टैंकर ईरान के बंदार अब्बास बंदरगाह में बंधक बनाकर रखा गया है। इस टैंकर पर म्यानमार और वियतनाम के कर्मचारी होने का दावा किया जा रहा है।

iran-south-korea-persian-gulfईरान ने इस टैंकर पर की हुई इस कार्रवाई पर दक्षिण कोरिया ने तीखी प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है। लेकिन, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने पर्शियन खाड़ी में तैनात करने के लिए समुद्री डकैत विरोधी दल रवाना करने का ऐलान किया है। इसके अलावा दक्षिण कोरिया के राजनीतिक अधिकारी भी ईरान का दौरा कर रहे हैं। अमरिकी समाचार चैनल ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार दक्षिण कोरिया ने पर्शियन खाड़ी के लिए ‘चोई याँग’ नामक अपनी विध्वंसक के साथ ‘चाँघाए युनिट’ नामक अपने स्पेशल फोर्सेस के सैनिकों को रवाना किए जाने की बात कही है।

iran-south-korea-persian-gulfइस दल ने वर्ष २०११ में की हुई कार्रवाई में ११ सोमालियन समुद्री डकैतों को मार गिराया था। इस वजह से दक्षिण कोरिया ने पर्शियन खाड़ी में तैनात करने के लिए रवाना किया यह दल ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स के लिए चुनौती होगा, यह दावा अमरिकी समाचार चैनल कर रहा है।

इसी बीच अमरीका के प्रतिबंधों की वजह से अपने बैंकों में जमा ईरान की सात अरब डॉलर्स राशि दक्षिण कोरिया ने सीज़ की है। आर्थिक संकट में फंसे ईरान ने यह राशि प्राप्त करने के लिए ही दक्षिण कोरिया के टैंकर का अपहरण किया है, यह दावा किया जा रहा है। लेकिन, इस टैंकर के पीछे ईरान की अलग ही मंशा होगी, ऐसा भी कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.