क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार गैरकानूनी- केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली

नई दिल्ली: बिटकॉइन अथवा अन्य कोई भी क्रिप्टोकरेंसी भारत में कानूनन चलन न होकर, उसका व्यवहार करनेवाले खुद की जिम्मेदारी पर व्यवहार कर रहे हैं, ऐसे शब्दों में केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार भारत में गैरकानूनी होने की बात स्पष्ट की है। पिछले हफ्ते में केंद्रीय वित्त मंत्रालयने क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार यह पौन्झी स्कीम जैसे होकर उसमें निवेश को कानूनन सुरक्षा नहीं है, ऐसा इशारा दिया था।

राजधानी नई दिल्ली में शुरू संसद अधिवेशन में राज्यसभा के एक सत्र में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सरकार की भूमिका स्पष्ट की है। राज्यसभा में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए वित्तमंत्री ने यह खुलासा किया है। बिटकॉइन एवं अन्य क्रिप्टोकरेंसी को कानूनन रक्षा नहीं है। उसके व्यवहार में उलझे हुए लोग इस यह व्यवहार खुद के जोखिम पर कर रहे हैं, ऐसा अरुण जेटली ने सूचित किया है।

इन व्यवहारों को सरकार अत्यंत बारीकी से देख रही है। आर्थिक व्यवहार विभाग के सचिव की अध्यक्षता में समिति निर्माण की गई है और यह समिति क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सभी मुद्दों पर अभ्यास कर रही है। इस समिति ने सुझाए हुए सिफारिश के अनुसार आनेवाले समय में सरकार कारवाई करेगी, ऐसा वित्तमंत्री ने स्पष्ट किया है।

दौरान केंद्रीय वित्त मंत्रालय, रिजर्व बैंक ने इससे पहले बिटकॉइन के बारे में देश वासियों को सावधानता का इशारा दिया था। इस चलन में व्यवहार कानूनन न होकर यह निवेश डूबने की आशंका बहुत है, ऐसा रिजर्व बैंक ने सूचित किया है। तथा मेहनत से कमाया हुआ पैसे ऐसे प्रकार की आभासी चलन में निवेश न करें, ऐसी सूचना भी रिजर्व बैंक ने तथा वित्तमंत्रालय ने की थी।

बिटकॉइन के दाम फिलहाल ११ हजार डॉलर्स के पास होकर आने वाले समय में यह दाम अधिक बढ़ेंगे, ऐसी गहरी आशंका जताई जा रही है। इसकी वजह से इस आभासी चलन की तरफ दुनियाभर के निवेशकार आकर्षित हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.