इस्राइल अधिकृत ‘क्रिप्टोकरेंसी’ शुरू करने की तैयारी में

तेल अवीव: बिटकॉइन की धरती पर इस्राइल खुद की क्रिप्टोकरेंसी विकसित करने की तैयारी में होकर सन २०१९ तक उसका उपयोग शुरू होगा। इस संदर्भ में खबरें प्रसिद्ध हुई है और इससे पहले स्वीडन, जापान और चीन ने अपने क्रिप्टोकरेंसी के निर्माण की दृष्टि से गतिविधियां शुरू करने की बात उजागर हुई है।

क्रिप्टोकरेंसी, तैयारी, बिटकॉइन, बैंक ऑफ इस्राइल, योजना, इस्राइल, डिजिटल व्यवहार

बैंक ऑफ इस्राइल ने स्वतंत्र क्रिप्टोकरेंसी की योजना बनाई है। इस्राइल सरकार ने भी अपने केंद्रीय बैंक की योजना को मंजूरी दी है और इस दृष्टि से आगे प्रयत्न शुरू किया है, ऐसा इस्राइली वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है। नोट के व्यवहार कम करने के लिए यह निर्णय लिया जा रहा है। ऐसे प्रकार के मान्यता प्राप्त क्रिप्टोकरेंसी अस्तित्व में आने के बाद इस्राइल में डिजिटल व्यवहार बढ़ेंगे और नोट के व्यवहार कम होंगे, ऐसा इस्राइल सरकार का विश्वास है। नोट के व्यवहारों की वजह से मनी लॉन्ड्रिंग और कर चुकाने में गलत व्यवहार बढ़ने का दावा अधिकारी ने किया है।

यह क्रिप्टोकरेंसी इस्राइली कानून की कक्षा में कैसी आ सकती है, इस दृष्टि से अभ्यास किया जा रहा है। जल्द ही इस्राइल की सरकार क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार को मान्यता देने का कायदा कर सकती है, ऐसी जानकारी इस्राइल के वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के माध्यम से मिली है।

दुनिया के अन्य कुछ देशों की तरह इस्राइल भी फिलहाल अपने देश के बिटकॉइन एक्सचेंज पर कारवाई कर रहा है। पर दूसरी तरफ अपनी अधिकृत क्रिप्टोकरेंसी शुरू करने के लिए इस्राइल के प्रयत्न शुरू हुए हैं। स्वीडन, जापान और चीन ने इससे पहले यह प्रयत्न शुरू किए थे। इस बारे में वित्ततज्ञो द्वारा मतभेद होने की बात भी सामने आई है। कुछ लोगों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी यह भविष्य के चलन होने का दावा करके, दुनिया एक अलग मोड पर जाएगी, ऐसा कहा जा रहा है। तथा कुछ वित्त तज्ञ देशों के राष्ट्रीय बैंकों ने क्रिप्टोकरेंसी का स्वीकार करने से आर्थिक स्थिरता को खतरा हो सकता है, ऐसा इशारा दे रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.