ऍमेझॉन ‘क्रिप्टोकरेंसी’ में उतरने की तैयारी में क्रिप्टोकरेंसी का ‘डोमेन’ दर्ज

वॉशिंगटन: १३६ अरब डॉलर्स वार्षिक राजस्व और निवल संपत्ति ८३ अरब डॉलर्स से अधिक वाली ‘ऍमेझॉन’ इस दुनिया की प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनी ने ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के क्षेत्र में उड़ान भरने के तैयारी की है। इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑनलाइन शॉपिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और अन्य क्षेत्र में अग्रणी ऍमेझॉन ने क्रिप्टोकरेंसी के लिए तीन ‘डोमेन’ अर्थात ‘वेब एड्रेस’ दर्ज करने की खबर आई है। लेकिन अभी तक ‘ऍमेझॉन’ ने इस बारे में घोषणा नहीं की है।

कोई भी वेबसाइट लांच करने से पहले उसका रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। इसके लिए आवश्यक शुल्क भरके हमें चाहिए जो वह ‘डोमेन’ अथवा ‘वेब एड्रेस’ अपने नाम पर किया जा सकता है। दुनिया भर के इन ‘डोमेन’ पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट पर ‘ऍमेझॉन’ के ‘लीगल डिपार्टमेंट’ ने तीन डोमेन की खरीदारी करने की खबर प्रसिद्ध हुई है।

दुनिया भर में अरबो डॉलर्स का व्यवहार करने वाली ‘ऍमेझोन कंपनी ने दर्ज किया हुआ डोमेन क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित होने की खबर इस वेबसाइट ने दी है। ‘ऍमेझॉनइथिरियम डॉट कॉम’, ‘ऍमेझॉनक्रिप्टोकरेंसी डॉट कॉम’ और ‘ऍमेझॉनक्रिप्टोकरेंसीज डॉट कॉम’ यह इन डोमेन्स के तीन नाम हैं,ऐसा इस वेबसाइट ने कहा है।

सन २०१३ में ऍमेझॉन ने इसी तरह ‘ऍमेझॉनबिटकॉइन डॉट सीओ’ इस नाम से एक डोमेन दर्ज किया था। कुछ दिनों बाद इस नाम की एक वेबसाइट भी शुरू हुई थी। लेकिन ऍमेझॉन की इसकी वेबसाइट सक्रीय नहीं है, इस वेबसाइट से सीधे ऍमेझॉन के ‘होम पेज’ पर जम्प किया जा सकता है। चार दिनों पहले दर्ज किया गया डोमेन अभी तक सक्रीय नहीं हुआ है।

लेकिन ऍमेझॉन कंपनी जल्द ही ‘इथिरियम’ नामक क्रिप्टोकरेंसी का व्यवहार शुरू करने की अथवा अपनी क्रिप्टोकरेंसी शुरू करने की तैयारी में होने का दावा, इस खबर को प्रसिद्द करने वाली वेबसाइट ने किया है। क्योंकि तीन में से एक डोमेन में ‘इथिरियम’ का डोमेन भी है। ‘बिटकॉइन’ के बाद दूसरे नंबर की क्रिप्टोकरेंसी के तौर पर इथिरियम का उल्लेख किया जाता है।

‘डोमेन’ के नाम में क्रिप्टोकरेंसी का उल्लेख होने की वजह से ऍमेझॉन भी क्रिप्टोकरेंसी के क्षेत्र में दाखिल होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन पिछले महीने में ही इस महाकाय कंपनी के ‘ऍमेझॉन पे’ के उपाध्यक्ष ‘पैट्रिक गौथिअर’ ने अमरिका के एक न्यूज़ चैनल को कहा था कि ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के क्षेत्र में प्रवेश करने का अभी तो विचार नहीं है।

‘दुनिया भर के ऍमेझॉन के व्यवहार अंतर्राष्ट्रीय अथवा क्षेत्रीय मुद्रा में साथ ही प्लास्टिक मुद्रा में (डेबिट-क्रेडिट कार्ड) शुरू है। अभी तक तो क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार के लिए मांग नहीं हुई है’, ऐसा कहकर गौथिअर ने इस मुद्दे को ख़ारिज किया था। इस दौरान ऍमेझॉन ने क्रिप्टोकरेंसी का स्वीकार करना शुरू किया है, ऐसी चर्चा सोशल मीडिया पर की जा रही थी। इस वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ऍमेझॉन का मूल्य बढ़ गया था। लेकिन यह एक अफवाह होने का खुलासा ऍमेझॉन की तरफ से किया गया था।

दौरान, ऍमेझॉन ने क्रिप्टोकरेंसी के नाम से तीन डोमेन पंजीकृत करने की खबर मंगलवार को प्रसिद्द हुई थी। उसके बाद तुरंत गुरुवार को बिटकॉइन इस प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य सात हजार डॉलर्स के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा। इस खबर को चार दिन बीत गए हैं और ऍमेझॉन कंपनी ने इस खबर पर खुलासा नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.