२०१८ साल के आखिर तक ‘बिटकॉइन’ ४० हजार डॉलर्स तक पहुंचेगा – निवेशक और विश्लेषक माईक नोवोग्राट्झ की भविष्यवाणी

बर्लिन: ‘बिटकॉइन’ यह क्रिप्टोकरेंसी रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोत्तरी लेकर १० हजार डॉलर्स का पड़ाव पार कर रही है, ऐसे में अगले साल के आखिर तक बिटकॉइन का दर ४० हजार डॉलर्स तक पहुंचेगा, ऐसी भविष्यवाणी निवेशक और विश्लेषक माईक नोवोग्राट्झ ने की है। नोवोग्राट्झ ने दो महीनों पहले ‘बिटकॉइन’ आर्थिक बुलबुला है, ऐसा इशारा देते हुए उसका मूल्य साल के आखिर तक १० हजार डॉलर्स का पड़ाव पार करेगा, ऐसा इशारा दिया था। इस पृष्ठभूमि पर उन्होंने की हुई नई भविष्यवाणी ध्यान आकर्षित करने वाली है।

‘बिटकॉइन’

‘सन २०१८ साल के आखिर तक बिटकॉइन का मूल्य ४० हजार डॉलर्स तक पहुँच जाएगा और यह आसानी से संभव है। इथिरियम इस क्रिप्टोकरेंसी का वर्तमान का मूल्य ५०० डॉलर्स के आसपास है। उसका मूल्य अगले साल के आखिर तक तीन गुना बढेगा’, ऐसी भविष्यवाणी नोवोग्राट्झ ने ने की है। वर्तमान में दुनिया के विविध क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य ३०४ अरब डॉलर्स तक पहुँचने की बात कही जा रही है। सन २०१८ के आखिर तक उसमे लगभग छः गुना बढ़ोत्तरी होने वाली है और ‘क्रिप्टोकरेंसी’ का बाजार दो लाख करोड़ डॉलर्स तक पहुंचेगा, ऐसा भी नोवोग्राट्झ ने कहा है।

अमरिका के साथ दुनिया भर में ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के क्षेत्र में बहुत बड़े पैमाने पर निवेश बढ़ रहा है। वर्तमान में आशिया महाद्वीप से ‘बिटकॉइन’ को प्रचंड माँग है, जिससे उसके मूल्य में बड़ी बढ़ोत्तरी दिखाई दी है, ऐसा दावा भी नोवोग्राट्झ ने किया है। ‘बिटकॉइन’ क्षेत्र में सबसे ज्यादा व्यवहार जापानी मुद्रा ‘येन’ में हो रहा है। वर्तमान में बिटकॉइन के व्यवहार में ‘येन’ का हिस्सा करीब ६२ प्रतिशत है और अमरिकी डॉलर का हिस्सा २१ प्रतिशत है।

‘बिटकॉइन’

माईक नोवोग्राट्झ अपने निवेश में से २० से ३० प्रतिशत निवेश ‘क्रिप्टोकरेंसी’ करने की जानकारी दी है। उनकी कम्पनी की तरफ से जल्द ही ५० करोड़ डॉलर्स का ‘डिजिटल एसेट्स फंड’ शुरू किया जाने वाला है, ऐसा भी नोवोग्राट्झ ने कहा है।

रविवार को ‘बिटकॉइन’ के मूल्य ने ९,०१७,.४२ डॉलर्स का मूल्य दर्ज करके नया कीर्तिमान हासिल किया है। उसके बाद सिर्फ २४ घंटों में उसके मूल्य में एक हजार डॉलर्स से अधिक बढ़ोत्तरी हुई है। सोमवार को सुबह १०,०३५ डॉलर्स का मूल्य दर्ज हुआ है। ‘सीईएक्स आईओ’ इस बिटकॉइन एक्सचेंज की ओरसे यह जानकारी दी गई है। बिटकॉइन जैसे क्रिप्टोकरेंसी ने १० हजार डॉलर्स का पड़ाव पार करना सनसनीखेज घटना साबित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.